(Musafir) मुसाफ़िर का अर्थ Meaning in Hindi

किसी स्थान विशेष पर पहुँचने हेतु चल रहा व्यक्ति जो सफ़र पर हो अर्थात किसी स्थान पर रूकने की अपेक्षा चल रहा हो मुसाफ़िर कहलाता है। भावानुसार यात्री जो यात्रा कर रहा हो वह मुसाफिर कहलाता है जबकि यात्रा करने के पश्चात किसी स्थान पर ठहर जाने पर वही व्यक्ति मेहमान कहलाता है। यह शब्दों की बारिकता है जो समझने योग्य है। मुसाफ़िर शब्द के लिए हिन्दी में कुछ पर्यायवाची हैं: पथिक (पथ पर चलने वाला), परदेसी (पराए देश में जाने वाला), यात्री (यात्रा करने वाला) इत्यादि। सरल शब्दों में वह व्यक्ति जो किसी भी माध्यम से सफ़र कर रहा हो मुसाफ़िर कहलाता है। मुसाफिर को अंग्रेजी में ट्रैवलर कहा जाता है।

उदाहरण: सफ़र पर मिले मुसाफ़िर कुछ समय के साथी होते हैं जिनसे कुछ ही देर में जान पहचान हो जाती है तथा हम पूर्णत: परिचित भी हो जाते हैं किन्तु सफ़र ख़त्म होते ही हम उनसे ऐसे बिछड़ जाते हैं जैसे हम उन्हें जानते ही ना हों और बहुत ही कम ऐसा होता है कि वह व्यक्ति हमें अपने जीवन में दोबारा मिले।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...