(Musladhar) मूसलाधार का अर्थ Meaning in Hindi

जब किसी प्रकार की कोई क्रिया अपनी सामान्य स्थति को पार कर अपना विकट रूप धारण कर ले तथा किसी नकारात्मक प्रतिक्रिया या किसी प्रकार की हानि का कारण बने मूसलाधार कहलाती है। यह अल्प का विलोम है। यह शब्द अधिकतर भारी बारिश के लिए प्रयोग किया जाता है। मूसलाधार शब्द को मूसल से सबंधित माना जाता है जो कि एक मोटे डंडे के आकार का गोल तथा सीधा लक्कड़ होता है तथा डंडे के आकार का होते हुए भी सामान्य डंडे से कई गुना मोटा होता है व एक भीषण प्रहार करता है। मूसलाधार शब्द का प्रयायवाची है भीषण या भयंकर। अर्थात जो सामान्य ना होकर विकराल रूप धारण किए हुए हो मूसलाधार/मूसलधार कहलाता है। मूसलाधार को अंग्रेजी में टोरेंशियल कहा जाता है।

उदाहरण: यद्दपि कभी कभी मूसलाधार वर्षा होना सामान्य बात है परन्तु जब यह अपनी निरंतरता को बढ़ा ले तब विकट स्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं। इसीलिए वह क्षेत्र जहां मूसलाधार वर्षा की निरंतरता अधिक है वहां पहले से ही जल निकासी के उचित प्रबंध होने चाहिएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...