(Musladhar Varsha) मूसलाधार वर्षा का अर्थ Meaning in Hindi

वह वर्षा जो मोटी-मोटी बूंदों के रूप में बरसती है या जो आत्याधिक भीषण होने के कारण थल को जल में परिवर्तित कर देती है और बाढ़ जैसे हालात कायम कर देती है, मूसलाधार वर्षा के नाम से जानी जाती है। यह अल्प वर्षा का विलोम है। अन्य शब्दों में सामान्य तौर पर होने की बारिश से अधिक तीव्र तथा अधिक जल से युक्त बारिश को मूसलाधार वर्षा कहा जाता है। भारी वर्षा के नाम से जानी जाने वाली मूसलाधार वर्षा प्राकृतिक आपदा का कारण भी बन सकती है क्योंकि आमतौर पर यह कई घंटो से लेकर कई दिनों तक हो सकती है। मूसलाधार वर्षा के प्रयायवाची हैं: तेज बारिश या भीषण वर्षा। मूसलाधार वर्षा को अंग्रेजी में हैवी रेन कहा जाता है।

उदाहरण: कई दिन से चल रही मूसलाधार वर्षा के चलते कुछ निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं तथा प्रशासन इस जल भराव की निकासी के लिए उचित से उचित कदम उठाने हेतु प्रयासरत है व जल्द ही पानी की निकासी कर दी जाएगी जिससे इलाके के लोगों का अस्त-व्यस्त हो चुका जीवन फिर से सामान्य हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...