(Musladhar Varsha) मूसलाधार वर्षा का अर्थ Meaning in Hindi

वह वर्षा जो मोटी-मोटी बूंदों के रूप में बरसती है या जो आत्याधिक भीषण होने के कारण थल को जल में परिवर्तित कर देती है और बाढ़ जैसे हालात कायम कर देती है, मूसलाधार वर्षा के नाम से जानी जाती है। यह अल्प वर्षा का विलोम है। अन्य शब्दों में सामान्य तौर पर होने की बारिश से अधिक तीव्र तथा अधिक जल से युक्त बारिश को मूसलाधार वर्षा कहा जाता है। भारी वर्षा के नाम से जानी जाने वाली मूसलाधार वर्षा प्राकृतिक आपदा का कारण भी बन सकती है क्योंकि आमतौर पर यह कई घंटो से लेकर कई दिनों तक हो सकती है। मूसलाधार वर्षा के प्रयायवाची हैं: तेज बारिश या भीषण वर्षा। मूसलाधार वर्षा को अंग्रेजी में हैवी रेन कहा जाता है।

उदाहरण: कई दिन से चल रही मूसलाधार वर्षा के चलते कुछ निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं तथा प्रशासन इस जल भराव की निकासी के लिए उचित से उचित कदम उठाने हेतु प्रयासरत है व जल्द ही पानी की निकासी कर दी जाएगी जिससे इलाके के लोगों का अस्त-व्यस्त हो चुका जीवन फिर से सामान्य हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...