(Chhavi) छवि का अर्थ Meaning in Hindi

किसी व्यक्ति के व्यवहार तथा प्रभाव इत्यादि के सम्पूर्ण रूप से बनने वाला उसका व्यक्तित्व जिस रूप में लोग उसे जानते हैं छवि कहलाती है। छवि के प्रभाव से ही व्यक्ति का समाज में कद ऊँचा या नीचा होता है उदाहरण: आप की इस महान छवि के चलते ही लोग आपके दिखाए पथ पर चलने के लिए तैयार रहते हैं। इसके अतिरिक्त किसी भी वस्तु इत्यादि की बनने वाली छाया जो कि उस वस्तु विशेष द्वारा रोके गए प्रकाश के कारण दिखाई देती है छवि/ छाया कहलाती है। इस छाया को परछाई के नाम से भी जाना जाता है जो प्रकाश के स्त्रोत से उल्ट ओर बनती है। उदाहरण: किसी भी वस्तु की छवि सुबह की अपेक्षा शाम के समय अधिक लम्बी दिखाई देती है क्योंकि शाम के समय सूर्य की किरण तिरछी हो जाती हैं। अन्य अर्थानुसार छवि एक स्त्री नाम भी होता है जिसका अर्थ है सुन्दरता। अर्थात जो मनमोहक हो तथा जिसे देखते ही व्यक्ति मंत्रमुग्द हो जाए छवि कहलाती है। उदाहरण: छवि अपने क्षेत्र के विकास हेतु प्रयासरत है तथा आधुनिक उपकरणों को अपने क्षेत्र में लाने व लोगों को आधुनिक बनाना अपनी प्राथमिकता मानती है। छवि शब्द के अनेको अर्थ निकलते हैं परन्तु उपरोक्त लिखित प्रथम अर्थ सर्वाधिक प्रचलित है।

सरल शब्दों में किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व या लोगों के मस्तिष्क में बनी उसकी पहचान को छवि कहा जाता है। छवि का अर्थ व प्रयायवाची हैं: चित्र, व्यक्तित्व, शोभा, चमक, कांति इत्यादि (अंग्रेजी: इमेज)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...