(Dhajjiyan Udana) धज्जियाँ उड़ाना का अर्थ Meaning in Hindi

धज्जियाँ उड़ाना अर्थात पूरी तरह से नष्ट कर देना या असंख्य टुकड़ों में तोड़ देना या कटु आलोचना करना। धज्जियाँ उड़ाना मुहावरे को दो तरह से प्रयोग किया जाता है एक शब्दों रूप प्रहार के लिए जैसे कि इतनी अधिक निंदा कर देना कि चरम सीमा ही छू ली जाए तथा व्यक्ति को बहुत अधिक आहत कर दिया जाए जिससे वह आगे कुछ बोल पाने की स्थिति में ना रहे इसे धज्जियाँ उड़ाना कहा जाता है। दूसरा रूप है भौतिक प्रहार करना जैसे किसी विनाशक हथियार से इतना भीषण प्रहार करना जिससे निशाने पर रखी वस्तु के चीथड़े उड़ जाएं तथा वह नस्तोनाबूद हो जाए को भी धज्जियाँ उड़ाना मुहावरे से दर्शाया जा सकता है।


सरल शब्दों में मौखिक या भौतिक प्रहार में भीषणता के कारण होने वाले भावनात्मक या भौतिक विनाश को धज्जियाँ उड़ाना मुहावरे से संबोधित किया जाता है। उदाहरण: आपने तो कल की बहस में ऐसे कटाक्ष किए कि विपक्ष की तो धज्जियाँ ही उड़ गई। अन्य उदाहरण: मल्लयुद्ध में भीम पहलावान सभी की धज्जियाँ उड़ा दी। धज्जियाँ उड़ाना को अंग्रेजी में पिक टू पीसेज कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...