(Kalam Todna) कलम तोड़ना का अर्थ Meaning in Hindi

कलम तोडना अर्थात सुन्दर लिखने की चरम सीमा को छू लेना। जब कोई लेख इतना सुन्दर हो कि उसमें शब्दों को इतनी अच्छी तरह से रचा व संवारा गया हो कि उससे अधिक सुन्दर लिखने की कल्पना की जा सकना भी असंभव हो तब कलम तोड़ना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। कलम अर्थात जिसके द्वारा शब्दों को लिपि में परिवर्तित कर कागज़ पर उकेरा जाता है तथा तोड़ना अर्थात समाप्त कर देना जिससे तात्पर्य है कि लिखने के पश्चात कलम तोड़ दी गई जिसके बाद ऐसी रचना किसी और के द्वारा की जानी असंभव हो जाए तथा बदलाव की कोई गुंज़ाइश ही ना रहे। अन्य शब्दों में लिखित रचना में इतना कौशल दिखाना कि पराकाष्ठ (चरम सीमा प्राप्त) हो जाए को कलम तोड़ना कहा जाता है।


सरल शब्दों में बहुत सुन्दर लिखित रचना को ही कलम तोड़ दी गई कह कर संबोधित किया जाता है। उदाहरण: कामायनी की रचना में जयशंकर प्रसाद ने कलम तोड़ दी। अन्य उदाहरण: तुम्हारी तारीफ़ करनी पड़ेगी तुम हिन्दी लेखन में सर्वश्रेष्ठ छात्र हो जब भी लिखते हो कलम तोड़ देते हो। कलम तोड़ना के अर्थ को अंग्रेजी में अमेजिंग क्रिएशन कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...