(Karan) कारण का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी कार्य को करने का उद्देश्य या आधार जो उस कार्य विशेष को किए जाने के लिए उत्तरदायी हो कारण कहलाता है। जब कोई कार्य किसी हेतु से किया जाता है तो उस हेतु को उस कार्य को किए जाने की पीछे का कारण माना जाता है जैसे: देश में सीमा सुरक्षा बल का गठन देश की सीमाओं की रक्षा करने हेतु किया जाता है (तब कहा जाएगा कि सीमा सुरक्षा बल के गठन का कारण सीमा की सुरक्षा है)

सरल शब्दों में किसी भी कार्य के किए जाने के पीछे छिपा प्रयोजन कारण कहलाता है। अधिकतर कार्यों में उन कार्यो को किए जाने का कारण छिपा हुआ हो सकता है या एक कार्य विशेष को करने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। उदाहरण के रूप में समझने के प्रयास कीजिए जैसे: किसी नहर की खुदाई का कारण होता है उसे गहरा करना या किसी विशेष स्थान पर जल पहुँचाना ये स्पष्ट कारण होते हैं जबकि इन सबके पीछे छिपा कारण होता है सिंचाई व्यवस्था द्वारा कृषि की पैदावार में बढ़ोतरी। इसीलिए किसी भी क्रिया के पीछे एक या बहुत से कारण हो सकते हैं। कारण का अर्थ व पर्यायवाची हैं: हेतु, वजह, प्रयोजन, सबब, वास्तविक उद्देश्य इत्यादि (कारण: रीज़न)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...