(Lagbhag) लगभग का अर्थ Meaning in Hindi

जो सटीक ना हो परन्तु सटीकता के करीब हो को दर्शाने के लिए लगभग शब्द का प्रयोग किया जाता है। अन्य शब्दों में जो करीब-करीब पूर्ण हो लेकिन वास्तव में पूर्णता को प्राप्त किए हुए ना हो लगभग कहलाता है। जैसे: यदि एक गिलास में पानी हो जो कि किनारों तक भरा हुआ ना होकर कुछ कम हो तो उसे “लगभग पूरा भरा गिलास” कहा जाएगा जिसमें लगभग शब्द उसकी पूर्णता की कमी को दर्शाता है यद्दपि यह ये नही बताता की पानी किनारों से कितना कम है। लगभग शब्द का प्रयोग अमूमन मौटे तौर पर किए गए आकलन के साथ किया जाता है तथा इस प्रकार के आकलन में सटीकता नही होती। जैसे यदि कहा जाए: हमारे गाँव में लगभग एक हजार घर हैं; तो इस वाक्य में “लगभग” शब्द दर्शाता है कि गाँव में एक हजार घर नही लेकिन एक हजार के करीब घर हो सकते हैं जो कि एक हजार से थोड़े कम भी हो सकते हैं और थोड़े ज्यादा भी।

सरल शब्दों में किसी आंकड़े विशेष की सटीकता में संदेह के भाव को लगभग कहा जाता है। लगभग का अर्थ व प्रयायवाची हैं: करीब-करीब, तकरीबन, अनुमानित रूप से, अर्द्ध-सटीक, अशुद्ध रूप से, कुछ हद तक इत्यादि (अंग्रेजी: एप्रोक्सिमेटली)

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

दिगम्बर और श्वेताम्बर का अर्थ | Digambar & Shwetambar Meaning in Hindi

जैन धर्म के दो सम्प्रदाय हैं; एक सम्प्रदाय है श्वेताम्बर और दूसरा सम्प्रदाय है दिगम्बर; श्वेताम्बर शब्द श्वेत और अंबर से बना है अर्थात सफेद ...