(Latakna) लटकना का अर्थ Meaning in Hindi

एक प्रकार की क्रिया जिसमें किसी भी ऊँचाई पर स्थित वस्तु को पकड़कर या उसमें फंसकर नीचे भूमि/ आधार से अलग होकर अवलंबित हुआ जाता है; लटकना कहलाता है। जब कोई मनुष्य किसी ऊँची वस्तु जैसे कि शहतीर/ डंडे व अन्य किसी पकड़ने योग्य चीज के सहारे जब भूमि से ऊँचा उठकर लहराता है तथा पाँव के स्थान पर हाथ अवलंबित शरीर का भार उठाते हैं तब इस स्थति को लटकना कहा जाता है। यद्दपि वस्तु को शरीर के किसी भी अंग जैसे: टांग आदि से भी पकड़ कर उल्टा लटका जा सकता है। इसके अतिरिक्त इसी अवस्था में किसी अन्य संजीव/निर्जीव को व्यवस्थित करना लटकाना शब्द से संबोधित किया जाता है। स्वयं पर इस क्रिया के प्रयोग को लटकना व अन्य पर इस क्रिया के प्रयोग को लटकाना कहा जाता है।

सरल शब्दों में किसी ऊँची जगह का आश्रय लेकर नीचे की और लंबित होना ही लटकना है। भावपूर्ण अर्थानुसार किसी के काम में होने वाली देरी को “काम लटकना” जैसे शब्दों से संबोधित किया जाता है क्योंकि लटकने का अर्थ बीच क्रिया में रूकावट भी होता है। उदाहरण: कार्य को ज्यादा देर मत लटकाना शाम तक समाप्त कर देना। इसके अतिरिक्त लटकने की क्रिया में व्यक्ति को एक आसरे/ सहारे की आवश्यकता होती है इसी कारण जब कोई व्यक्ति किसी पर आश्रित होता है व किसी के सहारे पर रहता है तब उसे भावपूर्ण अर्थ में लटकना कहा जाता है। लटकना का अर्थ व प्रयायवाची हैं: टंगना/ अवलंबित होना/ हवा में लहराना/ झूलना/ सहारे रहना (अंग्रेजी: डैंगल/ हैंग)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...