(Nani Yaad Aana) नानी याद आना का अर्थ Meaning in Hindi

नानी याद आना अर्थात घबरा जाना। कोई भी ऐसी स्थति जब बहुत सी परेशानियाँ आ जाएं तथा व्यक्ति के मन में घबराहट आ जाए उस स्थिति को मुहावरे रूप में नानी याद आना कहा जाता है। भावानुसार जब भी व्यक्ति किसी मुसीबत में फसता है तो सहायता हेतु किसी बड़े को याद करता है इसी भाव को मुहावरे का रूप देते हुए नानी शब्द का प्रयोग किया गया है। नानी अर्थात माता की माता; साधारण अवस्था में किसी परेशानी में बालक या व्यक्ति अपनी माता को पुकारता है परन्तु यदि मुसीबत बड़ी हो तो मुहावरे के अनुसार व्यक्ति अपनी माता की माता को पुकारेगा। इस प्रकार यह भाव रुपी मुहावरा किसी बड़ी परेशानी से हुई घबराहट को प्रदर्शित करता है।


सरल शब्दों मे किसी बड़ी परेशानी को देख कर घबरा जाने की स्थिति को मुहावरे के रूप में नानी याद आना कहा जाता है। उदाहरण: पहले तो सभी विद्यार्थियों ने छुट्टियों में मौज मस्ती की लेकिन अब जब एक हफ्ता ही शेष रह गया है तो उन्हें छुट्टियों का अधूरा गृह कार्य देखकर नानी याद आ रही है। नानी याद आना को अंग्रेजी में फॉल इन टू सीरियस ट्रबल कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...