(Pani Pani Hona) पानी पानी होना का अर्थ Meaning in Hindi

पानी पानी होना अर्थात बहुत अधिक शर्मा जाना या लज्जित होना। जब कोई व्यक्ति किसी कारण से शर्मिन्दा हो जाए तथा किसी के भी समक्ष नज़र उठा पाने में असमर्थ महसूस करे तो उस भाव की स्थिति को पानी-पानी होना मुहावरे से दर्शाया जाता है। यह स्थिति उस समय उत्पन्न होती है जब किसी व्यक्ति को बहुत से लोगों के समक्ष अपमान सहना पड़े तथा किसी अन्य के द्वारा उस व्यक्ति चरित्र को चोटिल किया जाए। उस समय वह व्यक्ति अपने इल्जामों के किसी भी तरह से नकार नही सकता क्योंकि ज्यादातर यह इल्ज़ाम सत्य होते हैं।


सरल शब्दों में किसी भी कारणवश अपमानित व शर्मिन्दा होने के भाव को पानी-पानी होना कहा जाता है। उदाहरण: मैंने उसके सामने ही उसकी हिसाब में गड़बड़ी करने की सच्चाई दफ्तर के सभी लोगों को बताई यह सुनकर वह पानी पानी हो गया तथा सिर झुकाकर अपने किए की माफ़ी मांगने लगा। अन्य उदाहरण: कुछ लोग इतने बुरे होते हैं कि यदि किसी अच्छे चरित्र वाले को उनके कुकर्म बताए जाए तो वो इन्हें सुन कर ही पानी-पानी हो जाए लेकिन ऐसे लोगों को अपने बुरे कर्मो पर कोई शर्मिंदगी नही होती। पानी पानी होना को अंग्रेजी में टू बी अशेम्ड ऑफ़ समथिंग कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...