(Piche) पीछे का अर्थ Meaning in Hindi

पीछे शब्द को दो दृष्टिकोणों से समझा जा सकता है प्रथम में भौगोलिक स्थिति तथा द्वितीय में सामयिक स्थिति। भौतिक स्थति में जब कोई व्यक्ति, वस्तु, पदार्थ मुख से विपरीत दिशा में हो तो उसे पीछे स्थित कहा जाता है उदाहरण: तुम्हारे पीछे देखो रेल स्टेशन पर आ चुकी है (इस उदाहरण में मुख से विपरीत दिशा में हो रही घटनाओं की तरफ इशारा करने के लिए पीछे शब्द का प्रयोग किया गया है) सामयिक स्थति में जब कोई घटना किसी अन्य घटना के उपरान्त हो अर्थात उनमें समय का अंतर हो तो उसे पीछे शब्द से इस प्रकार संबोधित किया जाएगा जैसे: पहले तुम आए तुम्हारे पीछे मैं आया (अर्थात वक्ता, श्रोता के बाद स्थान विशेष पर पहुँचा यद्दपि दोनों एक ही स्थान पर पहुँचे परन्तु पहुँचने के समय में अंतर है जिसे पीछे शब्द से दर्शाया गया है)


सरल शब्दों में जो पीठ की ओर हो उसकी स्थति को पीछे शब्द से संबोधित किया जाता है। पीछे शब्द “आगे” का विलोम है इसीलिए कहा जा सकता है कि जो आगे से विपरीत होगा पीछे शब्द से संबोधित किया जाएगा तथा इनके मध्य का अंतराल निष्पक्ष होगा। जैसे किसी दौड़ में भाग ले रहे दो प्रतियोगियों में से यदि प्रथम प्रतियोगी द्वितीय से आगे निकल गया है तो इस स्थति को दो तरह से बोला जा सकता है पहला: द्वितीय प्रतियोगी प्रथम से पीछे है। दूसरा: प्रथम प्रतियोगी ने द्वितीय को पीछे छोड़ दिया है। अन्य अर्थानुसार पीछे शब्द का अर्थ “के लिए” भी होता है अर्थात यदि आप किसी के पीछे दौड़ रहे हैं तो आपका कोई ना कोई उद्देश्य है तब उस उद्देश्य के साथ “पीछे” शब्द लगाने से इस शब्द का अर्थ बदल जाता है उदाहरण: अपने लक्ष्य के पीछे दौड़ो (अर्थात लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयास करो) इसके अतिरिक्त किसी भी क्रम में “पीछे” शब्द का अर्थ “के बाद” निकलता है जैसे: गिनती में आठ के पीछे नौ आता है (अर्थात आठ के बाद नौ आता है) इसी प्रकार किसी पुस्तक में पढ़े जा रहे पन्ने से पूर्व के पन्नों को “पीछे के पन्ने” कहा जा सकता है। पीछे का अर्थ व प्रयायवाची हैं: मुख से विपरीत, पीठ की ओर, बाद में, अंत में, की वजह से, के लिए, के खातिर, के वास्ते, पश्चात, उपरांत, ख़त्म होने में बाद इत्यादि (अंग्रेजी: बिहाइंड)

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...