(Rahna) रहना का अर्थ Meaning in Hindi

ठहराव की एक क्रिया जिसमें कोई व्यक्ति किसी स्थान विशेष पर जीवन यापन के उद्देश्य से बस जाए; को रहना कहा जाता है। रहना शब्द स्थिरता का पर्याय है परन्तु इस शब्द में पूर्णत: स्थिरता का भाव ना होकर किन्ही सीमाओं के अंदर समय व्यतीत करने का भाव निहित है। सरल शब्दों में समय व ठहराव के मेल से बनी क्रिया को रहना कहा जाता है उदाहरण के तौर पर यह वाक्य लीजिए: आपको कुछ दिन इसी स्थान पर रहना होगा; इस वाक्यांश के अर्थानुसार द्वितीय व्यक्ति को कुछ दिनों तक स्थान विशेष पर रूकना होगा जिसमें (कुछ दिन) समय का तथा (रूकना) ठहराव का बोध करवाते हैं। यद्दपि वाक्य में “रूकना” शब्द “रहना” के पर्याय के रूप में प्रयोग किया गया है।

अन्य अर्थों में लंबी क्रियाओं को “रहना” शब्द से दर्शाया जाता है जैसे: ज़िंदा रहना, साथ रहना, बैठे रहना, सोते रहना, खेलते रहना, गाते रहना, पढ़ते रहना, चलते रहना, बोलते रहना, खाते रहना इत्यादि इन सभी क्रियाओं में लंबी अवधि का बोध होता है। रहना का अर्थ व प्रयायवाची हैं: टिकना, ठहरना, बसना, थमना, रूकना, विद्यमान होना, बना रहना इत्यादि (अंग्रेजी: स्टे)

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...