(Yadi) यदि का अर्थ Meaning in Hindi

किसी अवस्था की ओर इशारा करने व कल्पनीय परिस्थिति के बारे में बात करने से पूर्व यदि शब्द का प्रयोग किया जाता है यदि शब्द वाक्य में संशय उत्पन्न करता है। यदि एक पद है जो सशर्त या प्रतिबंधात्मक स्थिति को दर्शाता है उदाहरण: यदि हम उत्सव में आए तो आपसे अवश्य मिलेंगे (इस उदाहरण में यदि शब्द एक काल्पनिक स्थिति को दर्शा रहा है जो संभव हो भी सकती है और नहीं भी अर्थात इसमें संशय का भाव है) यदि शब्द सदैव एक ऐसी स्थति को ही दर्शाता है जो वर्तमान में घटित नही हुई है परन्तु जिसके घटित होने की भविष्य में संभावना है या भूतकाल में संभावना थी।


यदि शब्द का प्रयोग कर कोई भी व्यक्ति अपना विचार दे सकता है उदाहरण: यदि बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है तो लोगों के लिए खाने का प्रबंध किया जाना प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए। सरल शब्दों में कल्पनीय स्थिति (जो फिलहाल वास्तविक नही है) की तरफ इशारा कर उसके बारे में अपने भाव व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाने वाला शब्द “यदि” है जो कि एक अपेक्षा व्यंजक पद है। अधिक स्पष्टता उदाहरणों में संभव है जैसे: यदि आप आएँगे तो हमें ख़ुशी होगी, यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं तो मन लगाकर पढ़िए, यदि तुमने कुछ गलत बोला तो तुम्हे इसका मूल्य चुकाना होगा, यदि तुम एक सैनिक होते तो क्या करते इत्यादि। यदि का अर्थ व प्रयायवाची हैं: अगर, स्थति में, यद्दपि, अगरचे, अवस्था में इत्यादि (अंग्रेजी: इफ)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...