(Kul) कुल का अर्थ Meaning in Hindi

प्रथम अर्थ: समस्त या सारा के पर्याय के रूप में कुल शब्द का प्रयोग होता है कुल शब्द द्वारा किसी वस्तु, स्थान या पदार्थ इत्यादि की पूर्णता को दर्शाया जाता है जैसे: वहां कुल मिलाकर पचास लोग कार्य कर रहे थे।
द्वितीय अर्थ: किसी वंश या खानदान जिसमें एक ही प्रजाति/ परिवार के सदस्यों का झुण्ड होता है को कुल कहा जाता है कुल एक जैसे लोगों का एक ऐसा समूह होता है जो साथ रहता भी और नहीं भी; परन्तु एक दुसरे से सबंधित होता है तथा एक जैसी परम्पराएं निभाता है उदाहरण: तुम्हारे कुल के सभी व्यक्ति इसी प्रकार के वस्त्र धारण करते हैं।

1. कुश्ती प्रतिस्पर्धा में कुल (सब मिलाकर) कितने दल आ रहे हैं इसकी जानकारी कल सुबह दस बजे से पूर्व कार्यालय में दें ताकि एक सूची बनाई जा सके।
2. राम, इस कुल (समस्त) संसार में तुम ही एक ऐसे हो जो उस राक्षस का वध कर पाने में सक्षम हो क्योंकि तुम्हारा जन्म धरती से पाप का नाश करने हेतु ही हुआ है।
3. देखने से तुम एक उच्च कुल (वंश) के लग रहे हो लेकिन तुम्हारा व्यवहार एक नीच जैसा है।
4. क्या तुम्हारे कुल (खानदान) में इस प्रकार की परम्पराओं को आज भी निभाया जाता है यदि ऐसा है तो तुम आज भी आधुनिकता से अछूते हो।
5. कुछ जातियां (कुल) आज भी ऐसे हैं जो जंगलों में रह कर जीवन यापन करते हैं।
6. क्या मैं तुम्हारे समुदाय (कुल) के सरदार से बात कर सकता हूँ मुझे उनसे कुछ गंभीर विषयों पर राय लेनी हैं।
7. पहनावे से तो तुम इस क्षेत्र के मालूम नही पड़ते; तुम्हारा गोत्र (कुल) क्या है।

कुल का प्रयायवाची व अर्थ: समस्त, सारा, सम्पूर्ण, पूरा, तमाम, कबीला, वंश, जाति इत्यादि (अंग्रेजी: टोटल, कलेन, कास्ट)

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...