(Nuksan) नुकसान का अर्थ Meaning in Hindi

एक प्रकार की क्षति या घाटा जिसमें पहले से प्राप्त किसी वस्तु इत्यादि को खो दिया जाए नुकसान कहलाता है। ध्यान देने योग्य है कि नुकसान शब्द भौतिक तौर पर हुई हानि की ओर इशारा करता है जैसे किसी वस्तु का टूट जाने के कारण हुआ घाटा इत्यादि।

1. औद्योगिक विकास ने सबसे ज्यादा नुकसान (क्षति) वनों को पहुंचाई है बढ़ते उद्योगों का बुरा असर घटते वनों के रूप में देखा जा सकता है।
2. सभी कार्य उचित समय के अनुसार ही चलते हैं जैसे कि पंखों का सर्दियों के समय में किया गया उत्पादन उत्पादनकर्ता की कमाई में नुकसान (कमी) का कारण बनता है जबकि गर्मियों में इनकी बिक्री सर्वाधिक होती है।
3. बिना सोचे समझे निवेश किए गए पैसे से आर्थिक नुकसान (हानि) होने की सम्भावना अधिक होती है।
4. शेर से डरो मत यह पिंजरे में है इस कारण यह तुम्हे किसी प्रकार का नुकसान (क्षति) नही पहुंचाएगा। यद्दपि तुम्हे पिंजरे से उचित दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

नुकसान का अर्थ व प्रयायवाची: क्षति, आर्थिक या भौतिक हानि, एक प्रकार का घाटा, दोष, कोई बुरी लत या ऐब के कारण होने वाली क्षति, ह्रास, कमी इत्यादि (अंग्रेजी: लोस)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...