(Taur) तौर का अर्थ Meaning in Hindi

कोई भी शैली या चाल-ढाल जिसके अनुरूप कोई कार्य किया जाता है उस विशेष शैली से कार्य का सबंध दर्शाने हेतु तौर शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त तौर का शाब्दिक अर्थ “की तरह” भी होता है जैसे: रमेश एक सलाहकार के तौर पर कार्य कर रहा है (अर्थात: रमेश एक सलाहकार की तरह कार्य कर रहा है) तौर शब्द का एक अन्य अर्थ “रूप से” भी होता है जैसे: कानूनी तौर पर मैं इस जगह का मालिक हूँ (अर्थात: कानूनी रूप से मैं इस जगह का मालिक हूँ)

1. तुम्हारी छवि एक अहंकारी मुख्य मंत्री के तौर (रूप में) पर उभर रही है इसीलिए जनता के लिए कार्य करो ताकि वह तुम्हारे वास्तविक स्वभाव से परिचित हो सके।
2. तुम्हारे काम करने के तौर (ढंग) तरीकों को लेकर बहुत से लोग नाराज़ हैं इसीलिए बेहतर होगा कि तुम इन्हें सुधार लो।
3. प्रत्येक व्यक्ति के कार्य करने के तौर-तरीके (चाल-ढाल या पद्धति) अलग अलग हो सकते हैं इसीलिए परिणाम आने से पहले उसकी काबिलियत पर संदेह करना सही नहीं है।
4. तुम इस वस्तु को एक मॉडल के तौर (रंग-रूप) पर सबके सामने रख सकते हो जिससे लोग तुम्हारी भविष्य से सबंधित सोच को आसानी से समझ सकें।
तौर का अर्थ व प्रयायवाची: ढंग, चाल-ढाल, तरह, के जैसे, किसी के अनुरूप, कोई पद्धति, कुछ करने का तरीका इत्यादि (अंग्रेजी: एज़ अ)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...