(Madhav) माधव का अर्थ Meaning in Hindi

पुराणों में माधव हिन्दू देवता विष्णु का ही एक अन्य नाम है यह शब्द वर्तमान में पुरुष नाम के तौर पर भी लोकप्रिय है माधव का एक प्रयायवाची “मधु निर्मित” है जिसका अर्थ होता है शहद से बना अर्थात मिठास युक्त; वसंत ऋतु जो कि सभी ऋतुओं में सबसे प्रिय मानी जाती है माधव शब्द की प्रयायवाची है; अप्रैल तथा मई के माह में आने वाला देसी महिना “वैशाख” भी माधव शब्द से जाना जाता है; माधव शब्द से ही माधवी (स्त्री नाम) भी बनता है जिसका अर्थ होता है एक लता के सुंगधित पुष्प; माधव के प्रयायवाची विष्णु, कृष्ण तथा वसंत है; माधव (नाम) को अंग्रेजी में भी माधव ही कहा जाता है

(Mada) मादा का अर्थ Meaning in Hindi

स्त्री जाति के किसी भी जीव/प्राणी के लिए प्रयोग किया जाने वाला शब्द मादा है जो कि नर का विलोम है मादा शब्द का प्रयोग बहुतयात तौर पर हिन्दी के लिखित रूप में होता है पाठ्य पुस्तकों तथा समाचार पत्रों आदि में प्रयोग के कारण यह शब्द प्रचलित हो चुका है। मादा शब्द अकेला प्रयोग ना होकर किसी भी जीव के नाम के साथ प्रयोग किया जाता है ये वे जीव हैं जिनमें स्त्रीलिंग तथा पुलिंग के लिए एक ही शब्द होता है जैसे: मच्छर; मच्छर शब्द पुलिंग तथा स्त्रीलिंग दोनों के लिए प्रयोग किया जाता है इसमें अंतर करने के लिए इन्हें मादा मच्छर या नर मच्छर कहा जाता है जो कि प्रचलन में है। इसी प्रकार कुछ अन्य उदाहरण हैं जुगनू, कछुआ, मक्खी इत्यादि; इन उदाहरणों में मक्खी शब्द का प्रयोग मादा के लिए किया जाता है परन्तु जब किसी नर की बात करनी हो तब “मक्खा” जैसे शब्द ना लिख कर नर मक्खी लिखा जाता है यह भाषा के बारीकी ज्ञान में सम्मिलित है। मादा शब्द के पर्यायवाची हैं: स्त्री, स्त्रीलिंग या स्त्रीजाति। मादा को अंग्रेजी में फीमेल कहा जाता है

(Matha) माथा का अर्थ Meaning in Hindi

मनुष्य तथा संजीव प्राणियों के मस्तिष्क का अग्रभाग जो आँखों से ऊपर तथा बालों से नीचे का स्थान है, माथा कहलाता है। माथा शारीर में सभी अंगो तथा ज्ञानेन्द्रियों से ऊपर होने के कारण मान का प्रतीक भी माना जाता है। यह खोपड़ी का वह अग्रभाग है, जिस पर बाल नही उगे होते। खोपड़ी एक हड्डी से बनी खोखली परत होती है जिसके अन्दर मस्तिष्क सुरक्षित रहता है। धार्मिक तिलक इत्यादि माथे पर ही लगाए जाते हैं क्योंकि यह शरीर का सर्वोच्च स्थान है। इसके अतिरिक्त धार्मिक स्थलों पर प्रणाम करते हुए माथा धरती पर स्पर्श किया जाता है तथा व्यक्ति पूर्णत: झुक कर प्रणाम कर अपने मन की श्रद्धा को दर्शाता है। ज्योतिष शास्त्र द्वारा हाथों की रेखाओं के साथ साथ माथे पर पड़ने वाली रेखाओं को पढ़ कर भविष्य बताने का दावा भी किया जाता रहा है जो कि बहुत से देशों में प्रचलित है। माथा शब्द के प्रयायवाची है: मस्तक तथा ललाट। माथा को अंग्रेजी में फॉरहेड कहा जाता है।

(Pathya Pustak) पाठ्य पुस्तक का अर्थ Meaning in Hindi

शैक्षिणिक संस्थान द्वारा किसी कक्षा के लिए या किसी विशेष कोर्स के लिए पढ़ाई हेतु निर्धारित की गई ऐसी पुस्तक जिसमें पाठ्यक्रम के अनुसार विषयों तथा जानकारी को छापा गया हो, पाठ्य पुस्तक कहलाती है। यह नियमित रूप से विद्यार्थियों को पढ़ाई जाती है तथा कुछ समय अंतराल के बाद इन पुस्तकों के आधार पर परीक्षा करवाई जाती है, जिसमें उतीर्ण होने के पश्चात ही विद्यार्थी को अगली कक्षा में भेजा जाता है। पाठ्य पुस्तकों का निर्धारण परीक्षा समिति द्वारा जांच कर ही किया जाता है तथा अधिकृत प्रकाशकों को ही इन पुस्तकों के प्रकाशन का कार्यभार सौंपा जाता है। विद्यार्थी अन्य पुस्तकों से मदद तो ले सकते हैं परन्तु उन्हें पाठ्य पुस्तक में दिए गए पाठ्यक्रम के आधार पर ही पढ़ाई करनी होती है। यह शैक्षिणिक कार्य प्रणाली लगभग प्रत्येक देश में अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनाई जाती है जो कि शिक्षा के स्तर को बनाए रखने व ऊँचा उठाने का कार्य करती है। पाठ्य पुस्तक शब्द का प्रयायवाची है: अध्ययन पुस्तक। पाठ्य पुस्तक को अंग्रेजी में टेक्स्ट बुक कहा जाता है।

(Pajeb) पाजेब का अर्थ Meaning in Hindi

स्त्रियों द्वारा पाँव में पहने जाने वाले आभूषणों का एक प्रकार, जो पायल की तरह ही होती है परन्तु पायल से अधिक चौड़ाई में इस पर कलाकृति की गई होती है, पाजेब कहलाती है। पाजेब से निकली एक अन्य जंजीर आगे पैर के अंगूठे तक जाकर एक अंगूठी से जुड़ी हुई होती है। यह सोने-चाँदी व मोतियों इत्यादि के सयुंक्त प्रयोग से बनाई जाती है। यद्दपि हीरे जैसे अनमोल रत्न का प्रयोग भी पाजेब में किया जा सकता है। चलते समय पाजेब में लगे घूँघरू छन-छन की ध्वनि उत्पन्न करते हैं जो कि भारत जैसे देश में एक स्त्री श्रृंगार रस के रूप में लोकप्रिय है। हालाँकि पायल की अपेक्षा पाजेब इतनी अधिक प्रचलन में नही है परन्तु शादियों में आज भी इनका प्रचलन देखा जा सकता है। पाजेब शब्द का अत्यधिक प्रयोग उत्तरी भारत में किया जाता है तथा कुछ क्षत्रों में इसे मंजीर भी कहा जाता है। पाजेब शब्द का पर्यायवाची है: नूपुर। पाजेब को अंग्रेजी में एंक्लेट कहा जाता है।

(Pachan) पाचन का अर्थ Meaning in Hindi

सभी संजीव प्राणियों के शरीर में होने वाली एक रासायनिक क्रिया, जिसके द्वारा खाया गया भोजन शरीर में जाकर एक ईंधन (ग्लूकोज) के रूप में परिवर्तित हो जाता है, पाचन कहलाती है। यह कब्ज का विलोम है। पाचन क्रिया द्वारा परिवर्तित ग्लूकोज शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है जिससे संजीव प्राणी विभिन्न क्रियाएँ कर पाने में सक्षम होते हैं। जठराग्नि द्वारा भोजन को अवशोषित करने की यह सम्पूर्ण प्रक्रिया पाचन के नाम से जानी जाती है। किसी भी शरीर की पाचन शक्ति जितनी अधिक होती है वह शरीर उतना ही विकसित होता है। इसी कारण स्वस्थ शरीर सदा स्वस्थ तथा शक्तिशाली पाचन तंत्र पर निर्भर करता है। मुँह में चबाने के पश्चात जब कोई खाद्य पदार्थ शरीर में जाता है तो इसे अमाशय, आंतो तथा अन्य सहयोगी अंगो द्वारा रासायनिक क्रिया कर अवशोषित किया जाता है यह सम्पूर्ण प्रक्रिया सयुंक्त रूप से पाचन क्रिया कहलाती है। पाचन के प्रयायवाची हैं: हाजमा तथा अम्लरस। जैसे: "भोजन हजम हो जाना" का अर्थ होता है भोजन पच जाना। पाचन को अंग्रेजी में डाइजेशन कहा जाता है।

(Paathan) पाठन का अर्थ Meaning in Hindi

अपनी जानकारी तथा बुद्धि की क्षमता का प्रयोग करते हुए शिष्यों में ज्ञान बांटना तथा शिष्यों द्वारा ज्ञान को ग्रहण करना दोनों क्रियाओं को सयुंक्त रूप से पाठन कहा जाता है। इस क्रिया को आम तौर पर अध्यापन (ज्ञान देना) तथा अध्ययन (ज्ञान अर्जित करना) शब्द से जाना जाता है। एक अध्यापक द्वारा शिष्यों को पाठ समझाना, सबक याद करवाना, ज्ञान देना व उनके प्रश्नों का उत्तर देना जो उनके मस्तिष्क की ज्ञान रुपी प्यास को बुझा सके, पाठन क्रिया में आते हैं तथा एक शिष्य द्वारा ज्ञान ग्रहण करना, उसका उचित प्रयोग करना, उस ज्ञान का विकास करना इत्यादि भी पाठन क्रिया के ही हिस्से हैं। पाठन के फलस्वरूप ही संचित ज्ञान का पीढ़ी दर पीढ़ी प्रसार होता जाता है तथा ज्ञान का सागर बड़ा होता जाता है। पाठन क्रिया के फलस्वरूप ही आज मनुष्य ने इतना ज्ञान अर्जित कर लिया है कि वह अनेकों असंभव कार्यों को संभव कर सकने में सक्षम हो चुका है। पाठन लिखित, मौखिक या अन्य किसी भी रूप (जिससे ज्ञान को बांटा या अर्जित किया जा सकता हो) में हो सकता है। पाठन के प्रयायवाची हैं: अध्यापन तथा अध्ययन। पाठन को अंग्रेजी में टीचिंग (ज्ञान देना) या रीडिंग (ज्ञान अर्जित करना) कहा जाता है।

(Pathak) पाठक का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी लिखित रचना को पढ़ने वाला व्यक्ति पाठक कहलाता है। यह रचना कोई पुस्तक, ग्रन्थ, समाचार पत्र इत्यादि कुछ भी हो सकती है तथा किसी भी लिपि में छपी हो सकती है। पाठक शब्द “पाठ” का विस्तार तथा लेखक का विलोम है। सरल शब्दों में कोई लिखित रचना जो कोई सबक देती हो पाठ कहलाती है तथा उस लिखित रचना को पढ़ने वाला व्यक्ति पाठक कहलाता है। कोई भी छात्र जो विद्या ग्रहण कर रहा है उसे भी पाठक कह कर संबोधित किया जा सकता है तथा गुरु जो कि पाठन अर्थात अध्यापन का कार्य कर रहा है को भी अर्थानुसार पाठक कहा जा सकता है। इसके अतिरिक्त किसी धार्मिक ग्रन्थ का उच्चारण अर्थात पाठ करने वाले को कथावाचक या पाठक कहा जा सकता है। इसके अतिरिक्त पाठक ब्राह्मण समाज में एक गोत्र भी है उदाहरण: श्रुति पाठक; जो हिन्दी भाषी क्षेत्रों में कुछ प्रसिद्ध लोगों के नाम के पीछे लगने के कारण आम लोगों में जाना जाने लगा है। अन्य परिभाषा के अनुसार अपने लिपि ज्ञान का प्रयोग कर लिखित शब्दों में छिपे भावों तथा अर्थों को ग्रहण करने वाला व्यक्ति पाठक कहलाता है। पाठक के प्रयायवाची है: विद्यार्थी या छात्र। पाठक को अंग्रेजी में रीडर कहा जाता है।

(Muskan) मुस्कान का अर्थ Meaning in Hindi

स्त्री नाम के तौर पर लोकप्रिय इस नाम का अर्थ होता है मुस्कराहट; चेहरे की हल्की सी हंसी जिसमें होंठ सामान्य अवस्था में ना रहकर दोनों गालों की तरफ थोड़े से बढ़ जाते हैं मुस्कान कहलाती है। यह शिकन या रोने का विलोम है। मुस्कान तथा मुस्कराहट एक दूजे के पर्याय है परन्तु भावानुसार मुस्कान दिल की प्रसन्नता होती है जबकि मुस्कराहट दिखावे का भाव अधिक रखती है। ये दोनों ही शब्द हंसी से जुड़े हुए हैं तथा मंद-मंद हंसी के भाव को दर्शाते हैं। मुस्कान का प्रयायवाची है: मुस्कराहट। मुस्कान को अंग्रेजी में स्माइल कहा जाता है।

(Muskurahat) मुस्कराहट का अर्थ Meaning in Hindi

दोनों होठों को गालों की तरफ फैलाकर चेहरे को एक ऐसा आकार देना जिससे दोनों गालों में गड्डे पड़ें तथा मन की प्रसन्नता चेहरे पर झलके मुस्कराहट कहलाती है। चेहरे का यह आकार अंदरूनी प्रसन्नता की निशानी है। हताशा, निराशा या रोना शब्द मुस्कराहट के विलोम है। यद्दपि हंसी तथा मुस्कराहट में अंतर होता है। एक तरफ हंसी खुल कर मुस्कुराने या ठहाके लगाने की क्रिया है वहीं हल्की सी हंसी को मुस्कराहट कहा जाता है। मुस्कराहट का प्रयायवाची है: मुस्कान। मुस्कराहट को अंग्रेजी में स्माइल कहा जाता है।

(Musladhar) मूसलाधार का अर्थ Meaning in Hindi

जब किसी प्रकार की कोई क्रिया अपनी सामान्य स्थति को पार कर अपना विकट रूप धारण कर ले तथा किसी नकारात्मक प्रतिक्रिया या किसी प्रकार की हानि का कारण बने मूसलाधार कहलाती है। यह अल्प का विलोम है। यह शब्द अधिकतर भारी बारिश के लिए प्रयोग किया जाता है। मूसलाधार शब्द को मूसल से सबंधित माना जाता है जो कि एक मोटे डंडे के आकार का गोल तथा सीधा लक्कड़ होता है तथा डंडे के आकार का होते हुए भी सामान्य डंडे से कई गुना मोटा होता है व एक भीषण प्रहार करता है। मूसलाधार शब्द का प्रयायवाची है भीषण या भयंकर। अर्थात जो सामान्य ना होकर विकराल रूप धारण किए हुए हो मूसलाधार/मूसलधार कहलाता है। मूसलाधार को अंग्रेजी में टोरेंशियल कहा जाता है।

(Paath) पाठ का अर्थ Meaning in Hindi

किसी पाठ्य पुस्तक को जब बहुत से भागों में बांटा जाता है तथा प्रत्येक भाग में किसी विषय विशेष के बारे में जानकारी मिलती है उन भागों में से कोई भी एक भाग पाठ कहलाता है एक पाठ पूर्णत: एक उद्देश्य/सबक पर ही केन्द्रित होता है यदि किसी भाग में दो अंग हैं जो दो सबक देते हैं तब इसका अर्थ होगा कि एक भाग में दो पाठों को सम्मिलित किया गया है सरल शब्दों में सबक देने वाली कोई जानकारी (लिखित या मौखिक) पाठ कहलाती है; किसी धार्मिक ग्रन्थ का उच्चारण करने की क्रिया को भी पाठ कहा जाता है जैसे: वेदपाठ; अर्थात वेदों का उच्चारण करना जिनसे जीवन जीने के सबक मिले; इसी प्रकार सिख धर्म में अखंड पाठ (अर्थात खंडित ना होने वाला पाठ) किया जाता है जिसमें बिना किसी खंडन के श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी का पूर्णत: उच्चारण किया जाता है; पढने की क्रिया या अध्यापन को भी कभी कभी पाठ शब्द से संबोधित किया जाता है यद्दपि यह इतना प्रचलित अर्थ नही है; पाठ के प्रयायवाची सबक तथा पढ़ना हैं; पाठ को अंग्रेजी में लेसन कहा जाता है

(Musafir) मुसाफ़िर का अर्थ Meaning in Hindi

किसी स्थान विशेष पर पहुँचने हेतु चल रहा व्यक्ति जो सफ़र पर हो अर्थात किसी स्थान पर रूकने की अपेक्षा चल रहा हो मुसाफ़िर कहलाता है। भावानुसार यात्री जो यात्रा कर रहा हो वह मुसाफिर कहलाता है जबकि यात्रा करने के पश्चात किसी स्थान पर ठहर जाने पर वही व्यक्ति मेहमान कहलाता है। यह शब्दों की बारिकता है जो समझने योग्य है। मुसाफ़िर शब्द के लिए हिन्दी में कुछ पर्यायवाची हैं: पथिक (पथ पर चलने वाला), परदेसी (पराए देश में जाने वाला), यात्री (यात्रा करने वाला) इत्यादि। सरल शब्दों में वह व्यक्ति जो किसी भी माध्यम से सफ़र कर रहा हो मुसाफ़िर कहलाता है। मुसाफिर को अंग्रेजी में ट्रैवलर कहा जाता है।

(Musladhar Varsha) मूसलाधार वर्षा का अर्थ Meaning in Hindi

वह वर्षा जो मोटी-मोटी बूंदों के रूप में बरसती है या जो आत्याधिक भीषण होने के कारण थल को जल में परिवर्तित कर देती है और बाढ़ जैसे हालात कायम कर देती है, मूसलाधार वर्षा के नाम से जानी जाती है। यह अल्प वर्षा का विलोम है। अन्य शब्दों में सामान्य तौर पर होने की बारिश से अधिक तीव्र तथा अधिक जल से युक्त बारिश को मूसलाधार वर्षा कहा जाता है। भारी वर्षा के नाम से जानी जाने वाली मूसलाधार वर्षा प्राकृतिक आपदा का कारण भी बन सकती है क्योंकि आमतौर पर यह कई घंटो से लेकर कई दिनों तक हो सकती है। मूसलाधार वर्षा के प्रयायवाची हैं: तेज बारिश या भीषण वर्षा। मूसलाधार वर्षा को अंग्रेजी में हैवी रेन कहा जाता है।

(Muskurana) मुस्कुराना का अर्थ Meaning in Hindi

यह एक प्रकार की क्रिया है, जिसमें एक हल्की सी हंसी को अपने चेहरे पे लाया जाता है। यह शब्द मुस्कराहट तथा मुस्कान से सबंधित है। जिसमें दोनों होंठो को बिना एक दूजे से अलग किए फैलाया जाता है तथा दोनों गालों की तरफ बढ़ाया जाता है। इस क्रिया से चेहरे का जो रूप उभर कर सामने आता है वह मनुष्य के हृदय में उठ रहे प्रसन्नताओं के भावों को दर्शाता है। मुस्कुराना शब्द रोना का विलोम है। सरल शब्दों में हल्की हंसी द्वारा ख़ुशी के भावों को चेहरे पर लाने की क्रिया को मुस्कुराना कहा जाता है। मुस्कुराना का प्रयायवाची है: हँसना मुस्कुराना को अंग्रेजी में स्माइलिंग कहा जाता है।

(Viksit) विकसित का अर्थ Meaning in Hindi

विकसित अर्थात विकास को प्राप्त कर लेने की प्रक्रिया; जिसने विकास के किसी आधार को प्राप्त कर लिया है उसे विकसित कहा जाता है जैसे: कोई शिशु पूर्ण विकसित होकर व्यस्क मनुष्य बन जाता है या कोई बीज विकसित होकर एक विशाल वृक्ष में परिवर्तित हो जाता है। यह अविकसित या पिछड़ापन का विलोम है। विकसित का प्रयायवाची है: उन्नत। विकसित को अंग्रेजी में डेवलप्ड कहा जाता है।

(Vikas) विकास का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी दिशा में और अधिक आधुनिक होना या विस्तृत होना विकास कहलाता है विकास के लिए व्यक्ति, वस्तु, स्थान इत्यादि समय के साथ अपने पूर्व अनुभव का प्रयोग करते हैं तथा भूतकाल में किए गए कार्यों, गलतियों आदि का अध्ययन कर स्वयं को अधिक सशक्त बनाते हुए आगे बढ़ते हैं विकास समय के साथ बढ़ने वाली एक धीमी प्रक्रिया है जो कि प्राकृतिक भी हो सकती है और अनुभवों से भी प्राप्त की जा सकती है जैसे: एक शिशु का बालक तथा बालक का विकसित हो कर व्यस्क बनना एक प्राकृतिक विकास है तथा एक विकासशील देश का नए प्रयोग कर विकसित बनना अनुभव के कारण हुआ विकास है विकास का हिन्दी में अर्थ होता है “उन्नति या प्रगति”;

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...