(Dulara) दुलारा का अर्थ Meaning in Hindi

वह जिसे बहुत अधिक प्यार किया जाए तथा जिसके सभी चाव (इच्छाएँ) पूरी की जाएं जैसे: माता-पिता का प्रिय पुत्र इत्यादि; को दुलारा कह कर संबोधित किया जाता है। आम तौर पर यह शब्द बच्चों के लिए प्रयोग किया जाता है। वास्तव में दुलार शब्द प्यार का पर्याय है तथा दोनों शब्द को इक्कठे दोहराया जाता है जैसे: प्यार-दुलार। परन्तु दोनों शब्दों में थोडा अंतर है एक ओर जहां प्यार मन की आन्तरिक भावनाओं को दर्शाता है वहीँ दुलार स्नेह भावना से ओतप्रोत होकर की जाने वाली क्रियाओं को कहा जाता है जैसे: बच्चे को पुचकारना, प्यार से उसके सिर पे हाथ फिरना या उसे चूम कर प्यार दर्शाना व मन की भावनाओं को संतुष्ट करना, दुलार कहलाते हैं। इसके अतिरिक्त किसी बच्चे को अपने हाथों से प्रेम-पूर्वक खाना खिलाने की क्रिया भी दुलार कहलाती है। बहुत अधिक प्यार से किए गए पलन-पोषण को लाड-प्यार से पालना कहते हैं। लाड भी स्नेह रुपी क्रियाओं को ही कहा जाता है। दुलारा शब्द का प्रयायवाची है: लाडला। दुलारा को अंग्रेजी स्पून-फेड में कहा जाता है।

(Bhandara) भंडारा का अर्थ Meaning in Hindi

किसी धार्मिक क्रिया के पश्चात श्रद्धालुओं में श्रद्धा भाव से अन्न परोसने हेतु चुना गया विशेष स्थान तथा अन्न परोसने की सम्पूर्ण क्रिया को सयुंक्त रूप से, भंडारा कहा जाता है। यद्दपि यह भोज साधुओं के लिए लगाया जाता है परन्तु किसी भी श्रद्धालु को इसमें आने के पश्चात निराहार नही रखा जाता। यह एक पुण्य या समाज सेवा हेतु श्रद्धा पूर्वक किया गया कार्य होता है। जो विशेषकर धर्मिक स्थलों पर ही केन्द्रित होता है परन्तु घर या अन्य स्थान पर कोई शुभ कार्य आरम्भ करने से पूर्व करवाए गए यज्ञ इत्यादि के उपरांत भी भंडारा लगाया जा सकता है। भारत में बहुत से विशेष मौकों पर भंडारे लगाए जाते हैं। इसके अतिरिक्त सिक्खों के धार्मिक स्थल गुरुद्वारा साहिब में हर रोज़ भंडारा (लंगर) लगा होता है। भंडारा शब्द के प्रयायवाची हैं: भोज या समूह। भंडारा को अंग्रेजी में फीस्ट कहा जाता है।

(Bhandar) भंडार का अर्थ Meaning in Hindi

किसी वस्तु का अत्यधिक मात्रा में इक्कठा करके रखा हुआ ढेर, सयुंक्त रूप से भंडार कहलाता है। इसके अतिरिक्त एक प्रकार का स्थान जहाँ पर खाद्य सामग्री को एकत्रित कर रखा जाता है, भण्डार कहलाता है। यह शब्द विशेषकर खाद्य पदार्थों के ढेर के लिए प्रयोग किया जाता है। परन्तु किसी ऐसे कमरे या भवन जहाँ बेचने के लिए वस्तुएं रखी गई हो, को भी गोदाम या भंडार शब्द से संबोधित किया जा सकता है। भंडार का प्रयायवाची है: ढेर या गोदाम। भंडार को अंग्रेजी में स्टॉक कहा जाता है।

(Aulad) औलाद का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी संजीव प्राणी (सामान्यत: मनुष्य) की ही नस्ल की संजीव संतान जो स्त्री गर्भ से पैदा होती है तथा अपने वंश को आगे बढ़ाती है, औलाद कहलाती है। औलाद शब्द स्त्री तथा पुरुष दोनों संतानों के लिए किया जा सकता है जैसे: बेटा-बेटी अर्थात पुत्र-पुत्री दोनों को औलाद शब्द से संबोधित किया जाता है। पृथ्वी पर जीने जीने वाले सभी संजीव प्राणियों की सभी जातियां अपनी औलाद के कारण ही अपने वंश या प्रजाति का अस्तित्व बनाए रखने में सक्षम होते हैं। औलाद का प्रयायवाची है: संतान, वंशज या बच्चे। औलाद को अंग्रेजी में चिल्ड्रन कहा जाता है।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...