(Kaan Katna) कान काटना का अर्थ Meaning in Hindi

कान काटना/ कान कतरना अर्थात बहुत चालाकी भरे कार्यों में निपुण होना। किसी व्यक्ति के साथ चालाकी करके अपना कोई स्वार्थ पूर्ण करना कान काटना कहलाता है इस प्रकार की चालाकी में सामान्यत: सामने वाले व्यक्ति को हानि व चालाकी करने वाले को लाभ होता है। किसी भी चतुर व्यक्ति के लिए यह मुहावरा प्रयोग किया जाता है जो बातों में बहला फुसलाकर अपना उल्लू सीधा करने में माहिर होता है। कान काटना व कान कतरना दोनों मुहावरों का अर्थ एक ही है। कतरना शब्द का अर्थ होता है काटना; धीरे-धीरे इस प्रकार से काटी गई कोई वस्तु जिसके छोटे-छोटे असंख्य टुकड़े हो जाएं कतरी गई वस्तु कहलाती है जैसे: चूहे किसी किताब या रस्सी को कुतर कर उसे छोटे-छोटे असंख्य टुकड़ों में परिवर्तित कर देते हैं। इसी तरह कान कुतरने से तात्पर्य धीरे-धीरे बातों का जाल बिछाकर या किसी अन्य तरीके से किसी के साथ कोई चालाकी खेल जाना कान कतरना कहलाता है।

(Nani Yaad Aana) नानी याद आना का अर्थ Meaning in Hindi

नानी याद आना अर्थात घबरा जाना। कोई भी ऐसी स्थति जब बहुत सी परेशानियाँ आ जाएं तथा व्यक्ति के मन में घबराहट आ जाए उस स्थिति को मुहावरे रूप में नानी याद आना कहा जाता है। भावानुसार जब भी व्यक्ति किसी मुसीबत में फसता है तो सहायता हेतु किसी बड़े को याद करता है इसी भाव को मुहावरे का रूप देते हुए नानी शब्द का प्रयोग किया गया है। नानी अर्थात माता की माता; साधारण अवस्था में किसी परेशानी में बालक या व्यक्ति अपनी माता को पुकारता है परन्तु यदि मुसीबत बड़ी हो तो मुहावरे के अनुसार व्यक्ति अपनी माता की माता को पुकारेगा। इस प्रकार यह भाव रुपी मुहावरा किसी बड़ी परेशानी से हुई घबराहट को प्रदर्शित करता है।

(Aade Hathon Lena) आड़े हाथों लेना का अर्थ Meaning in Hindi

आड़े हाथों लेना अर्थात खरी-खोटी सुनाना या झिड़कना। जब किसी व्यक्ति के व्यवहार से तंग आकर बिना उसके नाराज़ होने की चिंता किए उसे धिक्कारा जाता है तथा खरी-खोटी सुनाई जाती है व उसे लज्जित करना ही परम उद्देश्य बन जाता है तब इस प्रकार की स्थिति को प्रथम व्यक्ति द्वारा द्वितीय व्यक्ति को आड़े हाथों लेना कहा जाता है। इस स्थति में प्रथम व्यक्ति क्रोध में होता है तथा द्वितीय व्यक्ति पर दोष लगाने के साथ-साथ उसे भला-बुरा कहने से भी नही झिझकता। आम तौर पर यह स्थति सहनशक्ति समाप्त होने के पश्चात् उत्पन्न होती है जब कोई व्यक्ति किसी के दुर्व्यवहार के परेशान होकर या क्रोधित होकर शब्दों द्वारा उस पर कटाक्ष करता है। एक प्रकार से कटाक्ष करने की या सीधे विरोध करने की क्रिया आड़े हाथों लेना मुहावरे को अर्थ देती है।

(Kalam Todna) कलम तोड़ना का अर्थ Meaning in Hindi

कलम तोडना अर्थात सुन्दर लिखने की चरम सीमा को छू लेना। जब कोई लेख इतना सुन्दर हो कि उसमें शब्दों को इतनी अच्छी तरह से रचा व संवारा गया हो कि उससे अधिक सुन्दर लिखने की कल्पना की जा सकना भी असंभव हो तब कलम तोड़ना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। कलम अर्थात जिसके द्वारा शब्दों को लिपि में परिवर्तित कर कागज़ पर उकेरा जाता है तथा तोड़ना अर्थात समाप्त कर देना जिससे तात्पर्य है कि लिखने के पश्चात कलम तोड़ दी गई जिसके बाद ऐसी रचना किसी और के द्वारा की जानी असंभव हो जाए तथा बदलाव की कोई गुंज़ाइश ही ना रहे। अन्य शब्दों में लिखित रचना में इतना कौशल दिखाना कि पराकाष्ठ (चरम सीमा प्राप्त) हो जाए को कलम तोड़ना कहा जाता है।

(Ghutne Tekna) घुटने टेकना का अर्थ Meaning in Hindi

घुटने टेकना अर्थात शत्रु के सामने अपनी हार को स्वीकार करना। किसी भी प्रतिस्पर्धा या युद्ध में जब दो दलों या व्यक्तियों में से कोई एक आत्म-समर्पण कर दे तब उस आत्म-समपर्ण की क्रिया को घुटने टेकना कहा जाता है। घुटने अर्थात जांघ तथा टांग के मध्य आने वाला शारीरिक जोड़ जो टखने से ढका हुआ होता है तथा टेकना अर्थात नीचे जमीन से लगाना जब कोई अपने घुटनों को जमीन से लगाकर घुटनों के बल बैठ जाए तो इस मुद्रा को सामने वाले के समक्ष आत्म-समर्पण माना जाता है। यद्दपि किसी धार्मिक स्थल पर इस अवस्था का मतलब प्रार्थना करना होता है जो यह दर्शाता है कि मनुष्य आलौकिक शक्तियों के समक्ष सदैव आत्म-समर्पित रहता है।

(Kam Se Ji Churana) काम से जी चुराना का अर्थ Meaning in Hindi

काम से जी चुराना अर्थात किसी भी प्रकार के परिश्रम से बचने की कोशिश करना। जब कोई व्यक्ति किसी कार्य को करने में ना-नकोर करता है जिसका उद्देश्य मात्र परिश्रम से बचना होता है तब उस व्यक्ति के इस व्यवहार के लिए काम से जी चुराना या काम चोर मुहावरे का प्रयोग होता है। इस मुहावरे में “जी” शब्द का अर्थ है मन या हृदय। यह शब्द हिन्दी में क्षेत्रिय भाषाओं व उर्दू के सामजस्य से आया है जैसे: यदि कहा जाए की “जी नही लग रहा” इसका अर्थ होगा “मन नही लग रहा” एक अन्य उदाहरण लीजिए जैसे: “मेरा यह कार्य करने को जी नही करता” इसका अर्थ होगा “मेरा यह कार्य करने को दिल नही करता” इसी प्रकार “जी” शब्द मन तथा हृदय के पर्याय के रूप में प्रयोग होता है।

(Talve Chatna) तलवे चाटना का अर्थ Meaning in Hind

तलवे चाटना अर्थात किसी की चापलूसी करना जिसकी कोई हद ना हो। जब कोई व्यक्ति किसी अन्य से कोई काम निकलवाने के उद्देश्य से उसकी हाँ में हाँ मिलाता है तथा स्वार्थ भाव से सेवा करता है तो इस प्रकार की ख़ुशामद को तलवे चाटना कहा जाता है। तलवा अर्थात पाँव के नीचे का एडी से लेकर पंजो तक का भाग जिस पर बाल नही होते तथा जो हर समय ज़मीन या जूतों से लगे रहते हैं तलवे कहलाते हैं। किसी के पाँव के नीचे रहकर उसकी इज्ज़त करना जिसमें अपना कोई निजी स्वार्थ छिपा हो तलवे चाटना मुहावरे को अर्थ देता है।

(Jaisa Desh Waisa Bhes) जैसा देश वैसा भेष का अर्थ Meaning in Hindi

जैसा देश वैसा भेष अर्थात किसी भी स्थान पर जाकर वहाँ का रहन-सहन, तौर तरीके तथा संस्कृति को अपना लेना तथा वह स्थान छोड़ते ही वहाँ की पहचान को छोड़ किसी नए स्थान की पहचान को अपना लेना; इसे लोकोक्ति के रूप में जैसा देश वैसा भेष कहा जाता है। लोकोक्ति में देश शब्द को किसी भी ऐसे स्थान के लिए प्रयोग किया है जहाँ मिलती-जुलती संस्कृति के लोग रहते हों तथा भेष शब्द का अर्थ होता है स्वरूप व इस लोकोक्ति में इसे वेश-भूषा, चाल-चलन, रहन-सहन इत्यादि के पर्याय रूप में प्रयोग किया गया है। कोई भी व्यक्ति अकेला अपने अलग तौर-तरीके से नही चल सकता उसे सामाजिक होने के लिए समाज के नियम-कानून इत्यादि को अपनाना पड़ता है तथा वहाँ के लोगों की तरह ही जीवन निर्वहन करना पड़ता है। क्योंकि हजारों लोग जो किसी स्थान विशेष पर रह रहे हैं अपनी पहचान किसी एक व्यक्ति के लिए नही बदलते इसीलिए उस एक व्यक्ति को हजारों लोगों की संस्कृति को अपनाना पड़ता है व अपनी पहचान बदलनी पड़ती है।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...