(Pisna) पिसना/ पीसना का अर्थ Meaning in Hindi

किन्ही दो भारी पत्थरों या ठोस वस्तुओं के बीच में दोनों तरफ से होने वाले दबाव व चोट के कारण चूर्ण की अवस्था में बदल जाने की क्रिया पिसना कहलाती है। जब इस क्रिया को किसी अन्य पर दोहराया जाता है तो वह क्रिया पीसना कहलाती है।

(Vinayak) विनायक का अर्थ Meaning in Hindi

कोई भी ऐसा जो नेतृत्व करे या किसी भी क्रिया में सबसे आगे हो विनायक कहलाता है। सरल शब्दों में रास्ता दिखाने वाले को विनायक कहा जाता है जिसके आदर्शों का पालन किया जाता है तथा जिसके मार्ग दर्शन से जीवन धन्य हो जाता है व व्यक्ति को सुखों की प्राप्ति होती है विनायक कहलाता है। विनायक शब्द हिन्दू देवता “गणेश” का एक अन्य नाम भी है। विनायक का अर्थ तथा प्रयायवाची हैं: नायक/ नेतृत्वकर्ता/ गणेश/ नेता इत्यादि इसके अतिरिक्त बाधा या विघ्न (किसी क्रिया में पड़ने वाली अड़चन) को भी विनायक का पर्याय माना जाता है।

(Vinash) विनाश का अर्थ Meaning in Hindi

एक प्रकार की नकारत्मक क्रिया जिसमें किसी वस्तु (संजीव/ निर्जीव) का अस्तित्व ही समाप्त हो जाए विनाश कहलाती है। सामान्यत: इस शब्द का प्रयोग भौतिक लोप के लिए किया जाता है जैसे कि किसी भीषण प्रहार से होने वाले क्षय को विनाश की संज्ञा दी जाती है। विनाश एक बड़े स्तर पर होने वाली हानि होती है जिसमें जान-माल का बहुत अधिक नुकसान झेलना पड़ता है।

(Manniya) माननीय का अर्थ Meaning in Hindi

माननीय एक सम्मान सूचक शब्द है जो किसी भी व्यक्ति के नाम या पद से पूर्व लगाया जाता है। इसका विस्तार अर्थ होता है मान करने योग्य। किसी व्यक्ति के नाम से पूर्व माननीय शब्द लगाने का अर्थ होता है कि वह व्यक्ति सम्मान करने योग्य है। विशेषकर औपचारिक रूप से इस शब्द का प्रयोग ऊँचे पदों पर विराजमान लोगों के लिए किया जाता है परन्तु साधारण हिन्दी वार्तालाप में इस शब्द का प्रयोग प्राय: देखने को मिलता है। माननीय का अर्थ व प्रयायवाची है: प्रतिष्ठित/ आदरणीय/ सम्मानीय/ सम्मानित/ (अंग्रेजी: ऑनरेबल)।

(Bhuja) भुजा का अर्थ Meaning in Hindi

मनुष्य शरीर का कंधे से लेकर हाथ तक का विस्तारनुमा अंग सयुंक्त रूप से भुजा कहलाता है जिसमें कोहनी एक मध्य बनाती है। भुजा का आरंभ कंधे के जोड़ से लेकर हाथ की कलाई पर स्थति जोड़ तक होता है। भुजा पर कंधे तथा कोहनी के मध्य स्थित मांसपेशियों की बनावट के आधार पर सुढोल शरीर का आंकलन किया जाता है। भुजा का अर्थ व प्रयायवाची होता है: बाहु/ बाँह/ (अंग्रेजी: आर्म)।

द्वैतवाद क्या है / Dvaitavad kya hai / Dvaitavad meaning in Hindi

द्वैतवाद धर्म से संबंधित एक सिद्धांत है, जो कहता है कि मनुष्य और भगवान अलग-अलग वास्तविकताएं हैं, यह सिद्धांत मध्वाचार्य द्वारा दिया गया है, ...