(Vyapak) व्यापक का अर्थ Meaning in Hindi

वह जो प्रत्येक स्थान पर फैला हुआ हो अर्थात जो किसी भी वस्तु इत्यादि के सम्पूर्ण विस्तार में पाया जाए व्यापक कहलाता है। बहुत अधिक पाए जाने के भाव के कारण व्यापक का एक अन्य पर्याय “सामान्य” भी होता है। यह किसी भी अवस्था में हो सकता है जैसे किसी पदार्थ की सरंचना में पाया जाने वाला वह गुण जो सदैव उसमें सम्मिलित रहे व्यापक कहलाता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो वह जो हर तरफ हो, जो बहुत अधिक विस्तृत हो, जिसने सम्पूर्ण विस्तार को ढक रखा हो अर्थात जो किसी भी विस्तृतता पर पूर्णत: छा जाए; व्यापक कहलाता है।

(Rasna) रसना का अर्थ Meaning in Hindi

जिव्हा जो स्वाद को पहचानने का कार्य करती है को रसना नाम से भी संबोधित किया जाता है। रसना का विस्तार अर्थ होता है रस में डूबा हुआ। इसके अतिरिक्त वह क्रिया जिसमें द्रव थोड़ी-थोड़ी मात्रा में टपकता रहता है उस क्रिया को रसना कहा जाता है जैसे: घड़े के सूक्ष्म छिद्रों से जल का रिसना या छत पे एकत्रित हुए पानी का धीरे-धीरे टपकते हुए नीचे गिरना आदि की क्रियाएं रसना को दर्शाती हैं। इस प्रकार रिसाव को रसना/ रिसना का पर्याय माना जा सकता है। रस के स्वाद का आभास करने की क्रिया को भी रसना शब्द से जोड़ा जा सकता है परन्तु मूल रूप से यह शब्द जीभ के पर्याय के रूप में ही जाना जाता है।

डॉ. मनमोहन सिंह के तीन सुझाव

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री व दिग्गज अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हाल ही में बीबीसी से ईमेल के जरिए बातचीत की; जिसमें उन्होंने कोरोना के क...