सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

संदेश

जून 15, 2016 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

(Lambai) लंबाई का अर्थ Meaning in Hindi

किसी वस्तु के तीनों या सभी विस्तारों में से वह विस्तार जो सर्वाधिक होता है उस वस्तु की लम्बाई कहलाता है जैसे किसी आयताकार में लंबा विस्तार लंबाई व चौड़ा विस्तार चौड़ाई के नाम से जाना जाता है। किसी वस्तु का विस्तार लंबाई तभी कहलाएगा जब वह भूमि या आधार के समानांतर हो या कुछ ही कोण को प्राप्त किए हुए हो क्योंकि भूमि या आधार से 90 डिग्री कोण पर हुए विस्तार को उंचाई कहा जाता है।

(Murra) मुर्रा का अर्थ Meaning in Hindi

यह शब्द विशेष तौर पर भैसों की एक प्रजाति के लिए प्रसिद्ध है इसके अतिरिक्त एक प्रकार का औषधीय फल जिसे मरोड़फली के नाम से जाना जाता है; भी मुर्रा का पर्याय है यह फल स्वाद में मीठा होता है जिसमें हल्की सी कड़वाहट का सामजस्य होता है। मुर्रा नस्ल की भैंस प्राय: अधिक दूध देने के लिए जानी जाती है जिस कारण यह अधिक दामों में बिकती है व ग्रामीण इलाकों में दूध व्यापार में अहम् भूमिका अदा करती है।

(Mazhab) मज़हब का अर्थ Meaning in Hindi

अलौकिक शक्तियों में विश्वास के आधार पर बने बहुत से समुदायों में से किसी भी एक को मज़हब कहा जाता है। प्रत्येक मज़हब के पूज्य, पूजा करने का तेरीके, परम्परा इत्यादि में असमानता पाई जाती है। परन्तु सभी मजहबों का लक्ष्य सकारात्मक ऊर्जा का प्रचार व नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करना ही होता है। यद्दपि कभी-कभी विश्वास या विचार में टकराव के चलते कुछ सांप्रदायिक गतिविधियाँ देखने को मिलती रहती हैं जो कि स्वाभाविक हैं। सरल शब्दों में कहा जाए तो मज़हब उस अलौकिक शक्ति की ओर ले जाने वाला रास्ता है जिस शक्ति को ब्रह्माण्ड के सृजन का कारण माना जाता है या जिस शक्ति के कारण हमारा अस्तित्व है।