(Rahna) रहना का अर्थ Meaning in Hindi

ठहराव की एक क्रिया जिसमें कोई व्यक्ति किसी स्थान विशेष पर जीवन यापन के उद्देश्य से बस जाए; को रहना कहा जाता है। रहना शब्द स्थिरता का पर्याय है परन्तु इस शब्द में पूर्णत: स्थिरता का भाव ना होकर किन्ही सीमाओं के अंदर समय व्यतीत करने का भाव निहित है। सरल शब्दों में समय व ठहराव के मेल से बनी क्रिया को रहना कहा जाता है उदाहरण के तौर पर यह वाक्य लीजिए: आपको कुछ दिन इसी स्थान पर रहना होगा; इस वाक्यांश के अर्थानुसार द्वितीय व्यक्ति को कुछ दिनों तक स्थान विशेष पर रूकना होगा जिसमें (कुछ दिन) समय का तथा (रूकना) ठहराव का बोध करवाते हैं। यद्दपि वाक्य में “रूकना” शब्द “रहना” के पर्याय के रूप में प्रयोग किया गया है।

(Puchna) पूछना का अर्थ Meaning in Hindi

मानसिक जिज्ञासा की तृप्ति हेतु किसी से कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए की गई याचना या एक उचित उत्तर को पाने के लिए किसी के समक्ष कोई प्रशन रखने की क्रिया; पूछना कहलाती है। यह एक प्रकार की क्रिया है जिसमें मन में उठ रही आशंकाओं के निवारण हेतु किसी प्रकार की जानकारी के लिए याचना की जाती है।

(Alapna) अलापना का अर्थ Meaning in Hindi

जब किसी भी बात को एक सुर या तान का प्रयोग कर बोला जाता है तो इसे अलापना कहा जाता है। यह एक प्रकार का संगीत भी हो सकता है और कोई नारा इत्यादि भी। अलाप करने में विशेषकर एक ही सुर का प्रयोग किया जाता है उदाहरण: सभी अनुगामी उनके नेता द्वारा दिए गए नारे को ही अलाप रहे थे। अलापना शब्द से सबंधित मुहावरा “अपना-अपना राग अलापना” प्रचलित है जिसका अर्थ होता है “अपने-अपने हित की बात करना”

(Vidhan) विधान का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी क्रिया या कार्य को पूर्ण करने के तरीके या ढंग को विधान कहा जाता है। यह बहुत से कानूनों तथा नियमों का एक सयुंक्त रूप होता है जिसमें अनेक अधिनियमों व सिद्धांतो को भी जगह दी जाती है। विधान किसी भी कार्य प्रणाली की उस रूप रेखा का पर्याय माना जा सकता है जो उस कार्य विशेष को करने के लिए सबसे बेहतर ज़रिया माना जाता हो तथा किसी भी समुदाय को किसी भी रूप (भावनात्मक, भौतिक व अन्य) में ठेस ना पहुंचाता हो। सरल शब्दों में किसी भी कार्य की पूर्ती हेतु बनाए गए नियमों व उस कार्य के आयोजन/ व्यवस्था को विधान कहा जाता है ये नियम बहुत ही गहन विचार-विमर्श करने के पश्चात ही बनाए जाते हैं तथा इनके प्रभावों का समय-समय पर निरिक्षण किया जाता है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...