सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

संदेश

जून 23, 2016 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

(Karan) कारण का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी कार्य को करने का उद्देश्य या आधार जो उस कार्य विशेष को किए जाने के लिए उत्तरदायी हो कारण कहलाता है। जब कोई कार्य किसी हेतु से किया जाता है तो उस हेतु को उस कार्य को किए जाने की पीछे का कारण माना जाता है जैसे: देश में सीमा सुरक्षा बल का गठन देश की सीमाओं की रक्षा करने हेतु किया जाता है (तब कहा जाएगा कि सीमा सुरक्षा बल के गठन का कारण सीमा की सुरक्षा है)

(Ladki) लड़की का अर्थ Meaning in Hindi

मानव स्त्री जाति में शिशु से किशोरावस्था तथा किशोरावस्था से लेकर व्यस्क होने तक की स्थिति में मानव स्त्री को लड़की शब्द से संबोधित किया जाता है। जबकि अधेड़ उम्र की अवस्था में महिला तथा औरत शब्द का प्रयोग प्रचलित है। आमतौर पर किसी भी स्त्री को विवाह से पूर्व तक लड़की कहा जाता है तथा उसके बाद महिला शब्द प्रयोग में लाया जाता है। लड़की शब्द लड़का का विलोम है। प्राय: समाज में पहनावे व वेशभूषा द्वारा लड़के व लड़कियों में अंतर किया जाता है क्योंकि किशोरावस्था तक दोनों के शरीर की बनावट लगभग एक समान प्रतीत होती है। लड़कियों द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों में फ्राक, सलवार-कमीज (आधुनिकता में जीन्स, शर्ट, टी.शर्ट) इत्यादि प्रचलन में हैं। लड़कियों द्वारा अपने नाक व कान बिंधवाने की परम्परा भी प्रचलन में है जिनमें छोटे आकार की बालियाँ व नथनी डाली जाती है। लड़कियाँ प्राय बालों की चोटियाँ बनाती हैं। बालों की कम लम्बाई के कारण बचपन में दो चोटियाँ बनाई जाती हैं तथा बालों की लम्बाई बढ़ने के पश्चात एक ही चोटी बनाई जाती है जो कि सभी बालों को पीछे की तरफ लपेटती है यद्दपि आधुनिकता में बालों को खुले छोड़ने का प्रचलन है।

(Gana) गाना का अर्थ Meaning in Hindi

स्वर, पद और ताल के परस्पर मेल से निर्माणित गीत को संगीत में सजाकर उच्चारण करने की क्रिया गाना कहलाती है। गाने की क्रिया में शब्दों की एक श्रृंखला बनाई जाती है जो परस्पर एक दूजे से मेल खाती है तथा मुखड़े व अंतरे को संगीत के साथ मिलाकर उनका लय में उच्चारण किया जाता है। यद्दपि गाने की क्रिया बिना वाद्य यंत्रो की सहायता से भी सम्पन्न की जा सकती है परन्तु लय का इसमें विशेष ध्यान रखा जाता है जिसमें कब आवाज़ को धीमा करना है, कब धीरे करना है, कब शब्दों में तीव्रता लानी है तथा कब बीच में एक हल्की सी रूकावट देनी है इत्यादि का गाने की क्रिया में विशेष ध्यान रखा जाता है। इन्ही का सयुंक्त रूप लय कहलाता है। ध्यान रखने योग्य है कि गाना शब्द गीत का पर्याय भी है जो कि वर्तमान में गीत शब्द से अधिक प्रचलित है।