(Samjhna) समझना का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी बात, जानकारी या अर्थ को अपनी बुद्धि का प्रयोग कर जान लेने की क्रिया समझना कहलाती है। अर्थात अपने विवेक का प्रयोग कर किसी ज्ञान के बारे में अध्यात्मिक विचार करने की क्रिया को समझना शब्द से जाना जाता है जैसे: वक्ता द्वारा कही गई किसी बात को श्रोता जब अपनी बुद्धि का प्रयोग कर सही या गलत मानता है तथा उसके बाद उस विशेष बात से सबंधित मस्तिष्क में बनाए गए विचार को धारण करता है तब इस सम्पूर्ण क्रिया समझना कहा जाता है।

(Spasht) स्पष्ट का अर्थ Meaning in Hindi

वह जो साफ़ साफ़ दिखाई दे तथा जिसमें कुछ भी छिपा ना हो व जिसे देखने, समझने, सुनने इत्यादि में किसी प्रकार की कोई मुश्किल ना आए स्पष्ट कहलाता है। जैसे: कोई भी ऐसी वस्तु जो प्रत्यक्ष हो तथा जिसे साफ़ रूप में देखा जा सके स्पष्ट दिखाई दे रही वस्तु कहलाएगी। इसी प्रकार कोई दृश्य जिसमें प्रत्येक वस्तु बिना किसी परेशानी के देखी व समझी जा सके स्पष्ट दृश्य कहलाता है।

(Adhik) अधिक का अर्थ Meaning in Hindi

वह जो किसी भी सामान्य अवस्था से या ऐसी अवस्था जो पहले से आपेक्षित की गई हो से ज्यादा हो अधिक कहलाता है। अर्थात जो साधारण से बढ़ कर हो तथा आवश्यकता से अधिक हो को अधिक शब्द से संबोधित किया जाता है।

(Darshana) दर्शाना का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी वस्तु या जानकारी इत्यादि को सामने लाने या जाहिर करने की क्रिया दर्शाना कहलाती है। इस क्रिया में वस्तु या जानकारी पहले से जगजाहिर हो भी सकती है और नही भी। दोनों स्थितियों में जब यह सबके सामने प्रस्तुत की जाती तब इस क्रिया को दर्शाना नाम दिया जाता है।

(Arth) अर्थ का अर्थ Meaning in Hindi

शब्द के पीछे छिपी उसकी व्याख्या या वास्तविक अभिप्राय को अर्थ कहा जाता है। प्रत्येक शब्द एक या एक से अधिक अर्थ रखता है। अर्थ को शब्द की शक्ति कहा जा सकता है क्योंकि अर्थ किसी भी शब्द की उपयोगिता तथा क्षमता को दर्शाता है।

द्वैतवाद क्या है / Dvaitavad kya hai / Dvaitavad meaning in Hindi

द्वैतवाद धर्म से संबंधित एक सिद्धांत है, जो कहता है कि मनुष्य और भगवान अलग-अलग वास्तविकताएं हैं, यह सिद्धांत मध्वाचार्य द्वारा दिया गया है, ...