(Nuksan) नुकसान का अर्थ Meaning in Hindi

एक प्रकार की क्षति या घाटा जिसमें पहले से प्राप्त किसी वस्तु इत्यादि को खो दिया जाए नुकसान कहलाता है। ध्यान देने योग्य है कि नुकसान शब्द भौतिक तौर पर हुई हानि की ओर इशारा करता है जैसे किसी वस्तु का टूट जाने के कारण हुआ घाटा इत्यादि।

(Prakar) प्रकार का अर्थ Meaning in Hindi

एक ही प्रजाति की वस्तुओं, व्यक्तियों व पदार्थों के अलग अलग वर्ग को प्रकार कहा जाता है। यह वर्ग किसी भी आधार पर बनाए जा सकते हैं इनका आधार हो सकता है जैसे कि: व्यक्ति का व्यवहार, वस्तु का रंग, वस्तु के विशेष गुण इत्यादि। इन आधारों के अनुसार जब किसी वस्तु, व्यक्ति या पदार्थ को वर्गीकृत किया जाता है तब प्रत्येक वर्ग को प्रकार कहा जाता है।

(Ek) एक का अर्थ Meaning in Hindi

गिनती के पहले अंक तथा गिनती के प्रत्येक अंक के मध्य के अंतर को एक कहा जाता है। यह दो से पूर्व तथा शून्य के बाद आता है। यह शब्द संख्या “1” का वाचक शब्द है। इसके अतिरिक्त ईश्वर के लिए भी “एक” शब्द का प्रयोग किया जाता है जो यह दर्शाता है कि समूचे संसार की रचना करने वाला एक ही है। जिस जैसा कोई दूसरा ना हो अर्थात जो अद्वितीय हो को भी एक नाम से जाना जाता है।

(Samajh) समझ का अर्थ Meaning in Hindi

किसी भी संजीव (विशेषकर मनुष्य) की बुद्धि का प्रयोग कर जानने व समझने की क्षमता को समझ कहा जाता है अर्थात किसी शब्द को सुनने के पश्चात् इसके पीछे छिपे अर्थ को जानने की क्षमता को समझ नाम से जाना जाता है। अन्य शब्दों में कहा जाए तो मनुष्य के आन्तरिक विचार-विमर्श करने की शक्ति को समझ कहलाती है।

(Kuch) कुछ का अर्थ Meaning in Hindi

जिसमें थोड़ा सा या जरा सा का भाव विद्यमान हो कुछ कहलाता है इसका शाब्दिक अर्थ होता है: थोड़ी मात्रा में। कुछ शब्द को अज्ञात संख्या, वस्तु, कार्य या बात के लिए सर्वनाम के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है जैसे: कुछ किताबें मेज पर रखी हुई हैं (इसमें कुछ शब्द अज्ञात संख्या का बोध करवाता है) जैसे: कुछ खाने के लिए दीजिए (अज्ञात खाद्य सामग्री का बोध) जैसे: कुछ तो बताइए (अज्ञात बात का बोध) जैसे: कुछ कर के दिखाओ (अज्ञात कार्य का बोध)

(Asamanya) असामान्य का अर्थ Meaning in Hindi

वह जिसमें कोई विचित्रता, विशेषता या दुर्बलता विद्यमान हो तथा जो सामान्य से हटकर व्यवहार करे असामान्य कहलाता है। अर्थात कोई भी ऐसी वस्तु, पदार्थ या स्थिति जो आम तौर पर देखने को ना मिले या अपनी प्रजाति से भिन्न हो असामान्य कहलाती है। असामान्य शब्द अधिकतर नकारात्मकता का भाव दर्शाता है जैसे: इस व्यक्ति का शरीर असामान्य है (यहाँ असामान्य शब्द शारीरिक विकार का बोध करवाता है)

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...