(Kisi) किसी का अर्थ Meaning in Hindi

एक सर्वनाम जो अन्य व्यक्ति की ओर संकेत करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इस सर्वनाम का प्रयोग अज्ञात व्यक्ति, वस्तु या स्थान इत्यादि के लिए किया जाता है जैसे: किसी ने यहाँ पर गढ़ा बना दिया है (उदाहरण में कर्ता अज्ञात है) यह शब्द “कोई” का ही एक रूप है।

(Taur) तौर का अर्थ Meaning in Hindi

कोई भी शैली या चाल-ढाल जिसके अनुरूप कोई कार्य किया जाता है उस विशेष शैली से कार्य का सबंध दर्शाने हेतु तौर शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त तौर का शाब्दिक अर्थ “की तरह” भी होता है जैसे: रमेश एक सलाहकार के तौर पर कार्य कर रहा है (अर्थात: रमेश एक सलाहकार की तरह कार्य कर रहा है) तौर शब्द का एक अन्य अर्थ “रूप से” भी होता है जैसे: कानूनी तौर पर मैं इस जगह का मालिक हूँ (अर्थात: कानूनी रूप से मैं इस जगह का मालिक हूँ)

(Samanyat) सामान्यत: का अर्थ Meaning in Hindi

आम तौर पर होने वाली घटनाओं को दर्शाने के लिए सामान्यत: शब्द का प्रयोग किया जाता है। इस शब्द का उच्चारण “सामान्यतया” है जिसका अर्थ है: मामूली तौर पर। यह शब्द इसके पश्चात् आने वाले वाक्य को मिलाकर ही पूर्ण होता है जैसे: इस क्षेत्र में सामान्यत: 150 एम.एम. वर्षा होती है (इस उदाहरण में आम तौर पर होने वाली वर्षा की मात्रा का ज़िक्र किया गया है)

द्वैतवाद क्या है / Dvaitavad kya hai / Dvaitavad meaning in Hindi

द्वैतवाद धर्म से संबंधित एक सिद्धांत है, जो कहता है कि मनुष्य और भगवान अलग-अलग वास्तविकताएं हैं, यह सिद्धांत मध्वाचार्य द्वारा दिया गया है, ...