(Kem Cho) केम छो का अर्थ Meaning in Hindi

केम छो गुजराती भाषा का शब्द है इसका हिन्दी में सीधा अर्थ होता है “कैसे हो” स्पष्ट रूप से गुजराती का यह शब्द हिन्दी के शब्दों की संख्या व ध्वनि से मेल खाता हुआ प्रतीत होता है। “केम” अर्थात “कैसे” और “छो” अर्थात “हो” इस प्रकार दोनों का सामूहिक अर्थ “कैसे हो” निकलता है। इसके प्रतिउत्तर में “मजा मा” कहा जाता है जिसका हिन्दी में सीधा अर्थ होता है “मजे में/ ठीक ठाक/ आनंद में/ खुश” इत्यादि। यह उत्तर भी हिन्दी भाषा के “मजे में” शब्द से बाखूबी मेल खाता है। इसके पश्चात यदि बातचीत को आगे बढाया जाता है तब आप “तमे केम छो” कह सकते हैं। “तमे” अर्थात “तुम” इस प्रकार “तमे केम छो” का अर्थ हुआ “तुम कैसे हो”।

यह शब्द अब हिन्दी भाषी क्षेत्रों में भी लोकप्रिय हो चुका है जिसका कारण है गुजराती भाषा के प्रसिद्ध व प्राय: प्रयोग में लाए जाने वाले शब्दों को हिन्दी भाषी फिल्मों में दर्शाया जाना। वह फ़िल्म (चलचित्र) जिसके अभिनेता मूल गुजराती वासियों का किरदार निभाते हैं वे फ़िल्म में क्षेत्रिय झलक को संजीव बनाने के लिए इन प्रसिद्ध शब्दों का प्रयोग करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...