(Chaman) चमन का अर्थ Meaning in Hindi

वहा स्थान जहाँ पर चारों तरफ फूल ही फूल हो तथा जो प्राकृतिक हरियाली से परिपूर्ण हो को चमन कहा जाता है। फूलों का बागीचा चमन शब्द का प्रयायवाची है। एक छोटा सा स्थान जो अपने घने फूलों की सुन्दरता के कारण बहुत ही सुहावना लगता है को चमन कह कर पुकारा जाता है। चमन बड़े ही आनंदित वातावरण का निर्माण करता है तथा प्राकृतिक सुन्दरता की एक छवि बनाता है।

बसंत के मौसम में बड़े-बड़े वनों में मिट्टी की गंध के साथ-साथ हर जगह पर छोटे-छोटे घास के पौधे व फूल उग जाते हैं जो बड़ी ही प्यारी छटा बिखेरते हैं उस समय सम्पूर्ण वन चमन में बदल जाता है। तथा फूलों की महक के साथ-साथ एक मनमोहक दृश्य का निर्माण होता है। चमन शब्द का हिन्दी गीतों व गजलों में बहुतयात प्रयोग होता है जैसे कि: गुलाम अली साहब की गज़ल “बहारों को चमन याद आ गया है... ” की मुख्य पंक्ति में ही चमन शब्द का प्रयोग हुआ है। इसी प्रकार बहुत से गीतों में प्रयोग होने के कारण यह शब्द प्रचलित हो चुका है। चमन को अंग्रेजी में स्माल गार्डन (Small Garden) कहा जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्ण शंकर का अर्थ | Varna Shankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...