(Sitare Gardish Me Hona) सितारे गर्दिश में होना का अर्थ Meaning in Hindi

“सितारे गर्दिश में होना” एक वाक्य है जो कि हिन्दी फिल्मों व ज्योतिषशास्त्र के माध्यम से प्रचलित है यह वाक्य हिन्दी तथा उर्दू के शब्दों का सामजस्य है। इस वाक्य का अर्थ समझने से पूर्व इस विज्ञान को समझिए: ज्योतिषशास्त्र में किस्मत तथा भविष्य का ज्ञान सितारों की स्थति के माध्यम से पता किया जाने का प्रचलन है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार तारों की एक विशेष स्थति ही व्यक्ति के साथ होने वाली अच्छी व बुरी घटनाओं का कारण होती हैं। व्यक्ति का जन्म जिस काल में हुआ है उसी काल के अनुसार व्यक्ति की कुंडली बनाई जाती है जिससे सितारों की स्थति सही या गलत होने का पता चलता है यदि स्थति सही है तब किसी प्रकार का संकट व्यक्ति तक नहीं पहुंचेगा परन्तु यदि सितारों की स्थति सही नहीं है तब व्यक्ति संकट से घिर जाता है इसी संकट की स्थति को दर्शाने के लिए “सितारे गर्दिश में” वाक्य का प्रयोग किया जाता है अर्थात व्यक्ति की किस्मत के सितारे सही दशा में नहीं हैं तथा उसका बुरा समय चल रहा है।

यह वाक्य हिन्दी भाषी क्षेत्रों में इतना अधिक प्रचलित है कि इसका प्रयोग प्रत्येक दिन अखबारों व पत्रिकाओं में देखने को मिलता है। जब कोई व्यक्ति निरंतर हार का सामना कर रहा हो व लाख कोशिश करने के बाद भी सकंट से उभर पाने में खुद को असफल पा रहा हो तब उसकी किस्मत को दोष देते हुए कहा जाता है “तुम्हारे सितारे गर्दिश में चल रहे हैं... इसी कारण तुम पर एक के बाद एक विपत्ति आ रही है” “सितारे गर्दिश में होना” वाक्य का अंग्रेजी अनुवाद बैड टाइम (Bad Time) होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...