(Bahubali) बाहुबली का अर्थ Meaning in Hindi

बाहुबली शब्द हिन्दी भाषी क्षेत्रों के सबसे प्रचलित शब्दों में से एक है जिसका कारण दक्षिणी भारत में बनी फिल्म “बाहुबली” है। यद्दपि दक्षिण भारत में क्षेत्रिय भाषाओं की प्राथमिकता अधिक है परन्तु बाहुबली शब्द हिन्दी भाषा से सम्बन्ध रखता है। बाहुबली दो शब्दों के जोड़ से बना हुआ शब्द है पहला शब्द है बाहु जो कि बाँह (अर्थात बाजू) का पर्यायवाची है तथा दूसरा शब्द है बली अर्थात वह जिसमे बल हो। अब दोनों शब्दों को जोड़ा जाए तो बाहुबली शब्द का अर्थ निकलता है “वह जिसकी बाजुओं में बल हो... शक्तिशाली भुजाओं वाला...” बाहुबली फिल्म का हिन्दी रूपांतरण बहुत ही लोकप्रिय हुआ जिस कारण बाहुबली शब्द हिन्दी भाषी क्षेत्रों में अपनी प्रसिद्धी की उच्चतम बुलंदियों पर पहुँच गया।

सरल शब्दों में समझा जाए तो वह व्यक्ति जिसकी भुजाओं में शक्ति हो तथा जो अपनी शारीरिक शक्ति के बल पर किसी भी प्रकार का कार्य कर पाने में सक्षम हो को बाहुबली कहा जाता है। इस शब्द का प्रयोग नकारात्मक तथा सकारात्मक दोनों रूपों में किया जा सकता है। पहले नकारात्मक वाक्य लेते हो जैसे: वह बाहुबली है इसी कारण आंतक मचा रहा है। इस वाक्य में नकारात्मकता का भाव है क्योंकि बाहुबली अपने बल का प्रयोग आतंकित करने हेतु कर रहा है। अब सकारात्मक वाक्य लेते है जैसे: वह बाहुबली होने के साथ साथ पराक्रमी भी है उसकी वीरता ने हम सब को बचा गुलाम होने से बचा लिया। इस प्रकार बाहुबली शब्द दोनों प्रकार के वाक्यों में प्रयोग किया जा सकता है। बाहुबली का इंग्लिश में अर्थ वन विद स्ट्रोंग आर्म्स (One With Strong Arms) होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

द्वैतवाद क्या है / Dvaitavad kya hai / Dvaitavad meaning in Hindi

द्वैतवाद धर्म से संबंधित एक सिद्धांत है, जो कहता है कि मनुष्य और भगवान अलग-अलग वास्तविकताएं हैं, यह सिद्धांत मध्वाचार्य द्वारा दिया गया है, ...