(Channa Mereya) चन्ना मेरेया का अर्थ Meaning in Hindi

चन्ना मेरेया एक पंजाबी छवि का शब्द है जिसमें दो शब्दों का प्रयोग है। पहला शब्द है चन्ना; जिसका अर्थ होता है चाँद। “चन्ना” चाँद के पंजाबी अनुवाद “चन्न” का विस्तार रूप है। चन्ना शब्द “चांदनी” का प्रयायवाची भी होता है व चांदनी को पंजाबी में “चानणी” कहा जाता है। अब दुसरे शब्द “मेरेया” का अर्थ लेते है मेरेया का हिन्दी में सीधा अर्थ होता है “मेरा”; जब दोनों शब्दों को सयुंक्त रूप से देखा जाता है तब इनका अर्थ निकलता है “मेरा चाँद”; परन्तु ध्यान देने योग्य है कि यहाँ चन्ना मेरेया का अर्थ भावनात्मक रूप से “मेरा चाँद” ना होकर “मेरा प्यार/ मेरा परमप्रिय/ मेरी रूह” होता है। क्योंकि गज़ल, शायरी व नज्मों में चाँद की तुलना हमेशा प्यार से की जाती रही है जिससे भावनात्मक रूप से चाँद शब्द “प्रेमी या प्रेमिका” का पर्याय बन चुका है।

चन्ना मेरेया शब्द हिन्दी भाषी क्षेत्रों में फिल्म “ऐ दिल है मुश्किल” के गाने “चन्ना मेरेया” के कारण प्रचलित हुआ है। यदि इस गाने की तर्ज पर चन्ना मेरेया का अर्थ निकाला जाए तब इसका अर्थ होगा “मेरी रूह की रौशनी...” क्योंकि चन्ना अर्थात चाँद शब्द “रौशनी” का पर्याय है तथा मेरेया का अर्थ “मेरा” होता है। इसी प्रकार जब दोनों शब्दों को सयुंक्त किया जाता है तो चन्ना मेरेया अर्थ “मेरी रूह की रौशनी” निकलता है। व इसका इंग्लिश अनुवाद “लाइट ऑफ़ माय साउल” होता है। चन्ना मेरेया को अंग्रेजी में माय मून (My Moon) कहा जाता है।

3 टिप्‍पणियां:

जेईई मेन का अर्थ | JEE Main Meaning in Hindi

JEE MAIN एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है; भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए राजकीय स्तर पर कई प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की ज...