रकीब का अर्थ | Raqeeb Meaning in Hindi

रकीब उसे को कहा जाता है जो हमारे समक्ष प्रतिस्पर्धा में बैठा हो अर्थात प्रतिस्पर्धी को उर्दू जुबान में रकीब कहा जाता है। इस शब्द को मुख्यत: प्रेम के क्षेत्र में होने वाली प्रतिस्पर्धा के लिए प्रयोग किया जाता है। जैसे यदि एक प्रेमिका के दो चाहने वाले है अर्थात उसके दो प्रेमी हैं तब वे दोनों प्रेमी एक दुसरे के रकीब कहलाएंगे क्योंकि वे प्रेमिका को पाने के लिए प्रेम की प्रतिस्पर्धा में उतर चुके हैं।

इसी प्रकार यदि किसी एक से प्रेम करने वाले बहुतयात हैं तब उसके वे सभी प्रेमी एक दुसरे के रकीब बन जाएंगे। रकीब का एक अर्थ दुश्मन भी होता है अर्थात जो अपने प्रेम को पाने के लिए रास्ते में आने वाले उसके अन्य प्रेमियों से दुश्मन जैसा व्यवहार करे रकीब कहलाता है। अधिक स्पष्टता से समझने के लिए उदाहरण के तौर पर इस शायरी को लीजिए: सिर्फ एक बार अपने होंठों से मुझे अपना कह दो... फिर महफ़िल में रकीबों का तमाशा देखना... इस शायरी में शायर अपनी प्रेमिका के अन्य चाहने वालों को रकीब कहकर संबोधित कर रहा है। रकीब का हिन्दी प्रयायवाची “प्रतिस्पर्धी” तथा इंग्लिश में रकीब का अर्थ कॉम्पिटिटर (Compititor) होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Monsoon Satra Meaning in Hindi

मॉनसून सत्र में भारत की संसद में जुलाई और अगस्त के महीने में सांसदों की होने वाली बैठक को कहा जाता है भारत की संसद में 1 वर्ष में कुल 3 सत्र...