(Ankhon Me Dhool Jhonkna) आँखों में धूल झोंकना का अर्थ Meaning in Hindi

इस मुहावरे का अर्थ होता है "सरेआम धोखा देना"।

जब कोई व्यक्ति सामने वाले को धोखा दे कर अपना कोई काम निकाल लेता है या सामने वाले का कुछ नुकसान कर देता है जो स्पष्ट होते हुए भी उस व्यक्ति के संज्ञान में नही आता। यद्दपि बाद में इस धोखे का पता चल जाता है किंतु तब तक सारा खेल समाप्त हो चुका होता है। ऐसे स्पष्ट धोखे की ओर ईशारा करने के लिए आँखों में धूल झोंकना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण: ठग ने पहले अपना वेष बदला व यात्रियों से मित्रता की तत्पश्चात मौका मिलते ही सबकी आँखों में धूल झोंक कर सारा सामान ले उड़ा।

शाब्दिक अर्थानुसार आँखों में धूल झोंकने से अभिप्राय सामने वाले की देखने की शक्ति को कुछ समय के लिए निष्क्रय कर देना है जिससे उसका कोई नुकसान करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। उसी प्रकार धोखा देते हुए व्यक्ति की सोचने समझने की शक्ति कुछ समय के लिए कमजोर कर दी जाती है चाहे वह विश्वास जीत कर की गई हो या किसी अन्य तरीके से तथा जब तक व्यक्ति पुनः देखने योग्य होता है अर्थात पूरी बात को समझ पाता है तब तक धोखेबाज़ धोखा दे कर जा चुका होता है।

आँखों में धूल झोंकना का इंग्लिश में अर्थ चीटिंग समवन (Cheating Someone) होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

वर्णसंकर का अर्थ | Varnasankar meaning in Hindi

वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत चार वर्ण बताए गए हैं ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र। जब दो अलग अलग वर्ण के महिला व पुरुष आपस में विवाह करते हैं...