(Dharm/ Dharma) धर्म का अर्थ Meaning in Hindi

कोई भी एक प्रणाली जो वास्तविक, काल्पनिक, विश्वासी, अन्धविश्वासी तथा अलौकिक शक्तियों पर विश्वास करने वाली धारणाओं के अनुरूप बनाई गई हो धर्म कहलाती है। अधिकतर इस प्रकार की प्रणाली समाज के उस तबके द्वारा प्राचीन समय में बनाई गई थी जिन्हें उस समय विशेष में सर्वाधिक ज्ञानी माना गया तथा जो लोगों को अपनी प्रणाली के अनुसार ढालने में सक्षम हुए। समय के साथ साथ इन प्रणालियों में अंतर भी हुए व धर्म के नाम से जानी जाने वाली किसी प्रणाली के अनुसरण करने वालों की संख्या जब अल्पसंख्या में तब्दील हुई तब इसके कारण कुछ धर्म नष्ट हुए व किसी प्रणाली विशेष का अनुसरण करने वाले का बहुमत बढ़ने से नए धर्मों का उदय हुआ।

(Ek Onkar) एक ओंकार का अर्थ Meaning in Hindi

एक ओंकार (पंजाबी में: इक ओंकार) सिख धर्म का मूल मंत्र है तथा इसी अद्वितीय चिह्न से सिखों के पवित्र ग्रन्थ श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी की शुरुआत होती है। शब्द में परिवर्तित होने के पश्चात इस पावन चिह्न का अर्थ निकलता है: “अकाल पुरख (परमात्मा) एक है... अर्थात इस संसार के कण कण की रचना करने वाला ईश्वर एक ही है जो सबसे ऊपर है वोही इस ब्रह्माण्ड की रचना करने वाला है। उससे बड़ा कोई नहीं है वह हर जगह विद्यमान है वह सर्वोपरी है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...