(Samaksh) समक्ष का अर्थ Meaning in Hindi

वह जो आपके सामने है जिसे प्रत्यक्ष रुप से आप अपनी आँखों से देख सकते है आपके समक्ष होना कहलाता है।

इसके अतिरिक्त यदि आप अपनी किसी अन्य ज्ञानेंद्रि से अपने सामने रखी किसी भी विषय वस्तु का ज्ञान कर पाने में सक्षम हैं तो वह विषय वस्तु आपके समक्ष होगी।

अन्य अर्थ:

सामने: वह जो भी आपके समक्ष है को सामने होना भी कहा जा सकता है।

गोचर: अर्थात वह जिसे अपनी आंखों या किसी अन्य ज्ञानेंद्रि की सहायता से महसूस किया जा सकता है गोचर कहलाता है तथा किसी की भी गोचर स्थिति आपके समक्ष होना कहलाएगी।

समक्ष को अंग्रेजी में "इन फ्रन्ट ऑफ़ यू" कहा जाता है।

(Ishwar) ईश्वर का अर्थ Meaning in Hindi

एक ऐसी अलौकिक शक्ति जिसकी कल्पना मनुष्य करता है तथा मानता है कि जो भी कुछ ब्रह्माण्ड में ऐसा है जो मानवीय क्षमताओं से बाहर है वह उसी अलौकिक शक्ति की ईच्छा से होता है उस अलौकिक शक्ति को ईश्वर नाम दिया जाता है।

सरल शब्दो में मानव की क्षमता व समझ जहाँ समाप्त हो जाती है उस के बाहर होने वाली प्रत्येक क्रिया एक अलौकिक शक्ति करती है जिसे ईश्वर कहा जाता है।

यद्दपि यह शक्ति मात्र एक ही है फिर भी इंसानों में इसे समझने का तरीका अलग-अलग होता है। उसी प्रकार इसके नामों में भी समुदाय के अनुसार परिवर्तन मिलता है जैसे हिन्दू धर्म में इसे ईश्वर के नाम से जाना जाता है वहीं इस्लाम में इसे अल्लाह कहा जाता है। सिख इसे वाहेगुरु कह कर सम्बोधित करते हैं तथा ईसाइयों में ये शक्ति गॉड नाम से प्रचलित है। ऐसा नही है कि इस काल्पनिक अलौकिक शक्ति को हिन्दी मे केवल ईश्वर नाम से ही जाना जाता है बल्कि हिन्दू धर्म पर्याय इसे भगवान, ईश्वर, परमेश्वर, त्रिलोकी आदि नामों से भी सम्बोधित करता है।

आइए इस शक्ति को उदाहरण के माध्यम से समझने का प्रयास करें:

1. आप जानते हैं कि किसी भी वस्तु को चलाने के लिए बाहरी बल आवश्यक है और आप ये भी जानते हैं कि पृथ्वी गतिशील है लेकिन इस पर कोई बल लगाता हुआ हमें दिखाई नही देता अब इंसान ये समझ पाने में असमर्थ है कि पूरा ब्रह्मांड गतिशील कैसे है कहाँ से इसे ब्राहा बल मिल रहा है। तब इंसान के मस्तिष्क में ये बात आती है कि कोई अन्य शक्ति है जो इस संसार को गतिशील बनाए हुए है। बस उसी काल्पनिक शक्ति को इंसान ने ईश्वर नाम दिया है।

2. इंसान में जान कहा से आती है और मरने के बाद कहा चली जाती है ये जानना आपकी क्षमता से बाहर है तो आप कहेंगे कि जान ईशवर से आती हैं और उन्ही के पास चली जाती है। क्योंकि हमारी कल्पना जहाँ समाप्त होती हैं उसी के आगे हम ईश्वर की कल्पना करते हैं।

(Shikshak) शिक्षक का अर्थ Maning in Hindi

वह व्यक्ति जो हमें शिक्षा देता है तथा पुस्तको के मिश्रित ज्ञान को हमें सरलतापूर्वक समझाता है को शिक्षक कहा जाता है।

शिक्षक हमारे और शिक्षा के बीच एक ऐसे माध्यम की तरह कार्य करता है जो शिक्षा को ग्रहण करने में आ रही जटिलताओं को दूर करके हमें एक सरल व सुलझा हुआ ज्ञान देता है।

शिक्षक पहले स्वयं शिक्षा ग्रहण करता है तत्पश्चात अपने विवेक से उसका मंथन करता है तथा जब शिक्षा का एक सर्वाधिक लाभान्वित करने वाला रूप तैयार हो जाता है तब वह शिक्षक इस रूप में अपने शिष्यों को शिक्षा देता है। तत्पश्चात वही शिष्य आगे उस ज्ञान का मंथन करता है और आगे आने वाली पीढ़ी का शिक्षक बन जाता है। शिक्षक व शिष्य की यह श्रृंखला अनंत काल से चली आ रही है इसी श्रृंखला के कारण आज हम इतना अधिक ज्ञान खोज पाने में सक्षम हुए है कि उस ज्ञान से उपजी तकनीक की मदद से यह अर्थ मुझ से आप तक कुछ ही पलों में पहुंच पा रहा है।

अन्य अर्थ:

अध्यापक: शिक्षक को अध्यापक शब्द से भी सम्बोधित किया जाता है जो आज की हिंदी भाषा में शिक्षक शब्द से अधिक प्रचलित है।

गुरु: शिक्षक व गुरु एक दूजे के पर्याय हैं किन्तु एक तरफ शिक्षक शब्द पुस्तक ज्ञान के लिए प्रसिद्ध हैं दूसरी ओर गुरु शब्द कला ज्ञान के लिए उपयुक्त है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...