(Duvidha) दुविधा का अर्थ Meaning in Hindi

दुविधा एक मानसिक स्थिति है जिसमें कोई एक निर्णय ले पाना कठिन हो जाता है। यह स्थिति तब उतपन्न होती है जब हमारे सामने एक या एक से अधिक रास्ते होते है तथा हम किसी के भी परिणाम के बारे में पूर्णतः निश्चित नही होते।

अमूमन दुविधा की स्थिति तब आती है जब हमारे मस्तिष्क में जागृत हो रहे विचारो में मतभेद उतपन्न हो जाता है जो हमें एक स्टीक निर्णय लेने से रोकता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आपको आपके भविष्य के बारे में निर्णय लेना हो कि आप नौकरी करे या व्यपार तो आप का मस्तिष्क दोनों के लाभ व हानि आपको बतायेगा यदि दोनों में ही लगभग बराबर लाभ व हानि होंगे तो तो आप यह निर्णय लेते हुए स्वयं को अनिश्चयता की स्थिति में पाएंगे कि आपको नौकरी का चुनाव करना चाहिए या व्यापार का। ये ही स्थिति दुविधा कहलाती है।

अन्य अर्थ:

असमंजस: दुविधा शब्द असमंजस का पर्याय है जब दो रास्तों की बजाए अनेकों रास्तों के झुंड में से किसी एक का चुनाव करना हो तो असमंजस की स्थिति उत्पन्न होती है जो दुविधा का ही एक अन्य रूप है।

द्वैतवाद क्या है / Dvaitavad kya hai / Dvaitavad meaning in Hindi

द्वैतवाद धर्म से संबंधित एक सिद्धांत है, जो कहता है कि मनुष्य और भगवान अलग-अलग वास्तविकताएं हैं, यह सिद्धांत मध्वाचार्य द्वारा दिया गया है, ...