(Rachna) रचना का अर्थ Meaning in Hindi

एक ऐसी क्रिया जिसमें हम अपनी मानसिक स्मृतियों तथा भावों को भौतिक रूप देकर कर उन्हें अस्तित्व में लाते हैं रचना कहलाती है। जैसे ग्रन्थ के ज्ञान को लिखित रूप में अंकित करने की प्रक्रिया ग्रन्थ रचना कहलाती है। उसी प्रकार अपने मस्तिष्क की शक्ति का प्रयोग कर किसी चक्रव्यूह का निर्माण करने की प्रक्रिया व्यूह रचना कहलाती है। यद्दपि यह शब्द निर्माण का पर्याय है परन्तु जहाँ निर्माण भौतिकता पर आधारित है वही रचना कल्पना शक्ति को आधार बनाती है।

इसके अतिरिक्त रंग चढ़ने या श्रृंखला विशेष में सजों कर रखे जाने की क्रिया भी रचना कहलाती है जैसे: मेहंदी के रंग का हाथों पर छपना "मेहंदी रचना" कहलाता है।

अन्य अर्थ:

निर्माण करना: किसी वस्तु इत्यादि को अस्तित्व में लाना उसका निर्माण करना कहलाता है यह शब्द रचना का पर्याय है।

बनाना: अपनी कल्पना शक्ति का प्रयोग कर कुछ बनाने की क्रिया भी रचना शब्द का पर्यायवाची है।

रचना को इंग्लिश में क्रिएशन कहा जाता है।

(Ichchha) इच्छा का अर्थ Meaning in Hindi

कुछ ऐसा पाने की चाह करना जो हमारे पास नही है इच्छा कहलाती है। इच्छा किसी एसी वस्तु या व्यक्ति की भी हो सकती है जिसे पाना मुश्किल या कभी-कभी नामुमकिन भी होता है। इच्छा मन से उठने वाला वह प्रबल भाव है जो हमे कुछ न कुछ प्राप्त करने के लिये उत्साहित करता है।

जिस चीज को पाने की इच्छा होती है उसे लक्ष्य बनाकर चलना ही सम्पूर्ण जीव जाति को जीवित रहने के लिए उत्साहित करता है। इच्छा की कोई सीमा नही होती और न ही यह कभी मन में संतोष को आने देती है।

इच्छा हर व्यक्ति में अलग-अलग या एक समान हो सकती है जैसे: यदि आप अपनी कक्षा में प्रथम आना चाहते है तो हो सकता है यह इच्छा आपके सहपाठी भी रखते हों।

अन्य अर्थ:

कामना: मन ही मन कुछ पाने की चाह का भाव कामना कहलाता है जो इच्छा का पर्यायवाची है।

ख्वाहिश: अपनी चाह को मांग के रूप में विनम्रता पूर्वक रखना ख्वाहिश कहलाता है यह शब्द इच्छा को पर्याय देता है।

इच्छा को इंग्लिश में विश कहा जाता हैं।

(Lok) लोक का अर्थ Meaning in Hindi

लोक एक बहुअर्थ शब्द है इसके लगभग सभी अर्थ प्रचलन में भी हैं आइए इसके सभी अर्थों को अलग-अलग समझते हैं:

लोक (स्थान): जब लोक को शब्द के अंत में प्रयोग किया जाता हैं तब इसका अर्थ स्थान निकलता हैं। जैसे देवलोक (देवों का स्थान), ब्रह्मलोक (ब्रह्मा का स्थान), मृत्युलोक (प्राणियों के रहने का स्थान; जहाँ मृत्यु एक सत्य है)

लोक: जब इस शब्द को बिना किसी अन्य शब्द से जोड़े प्रयोग किया जाता हैं तो इसका अर्थ लोग या प्रजा निकलता है। जैसे वाक्य लेते हैं "हिन्दी सम्पूर्ण लोक में बोली जाती है" इस वाक्य का अभिप्राय है कि ज्यादातर लोग हिन्दी भाषा बोलते हैं।

लोक (लोगों में प्रचलित): जब लोक को शब्द के शुरू में प्रयोग किया जाता है तो इसका अर्थ लोगो में प्रचलित निकलता है जैसे: लोकगीत (लोगों में प्रचलित गीत), लोकव्यापार (लोगों में प्रचलित व्यापार), लोकप्रथा (लोगों में प्रचलित प्रथा)

लोक को इंग्लिश में रीजन या फोक (folk) कहा जाता है

(Nirman) निर्माण का अर्थ Meaning in Hindi

वह क्रिया जिसमें किसी प्रकार की कोई स्थापना की जाती है अर्थात कुछ भी बनाने की क्रिया को निर्माण कहा जाता है। बनाई हई यह रचना किसी भी प्रकार की हो सकती है जैसे: किसी वस्तु की रचना (भवन निर्माण) किसी के चरित्र की रचना (चरित्र निर्माण) इत्यादि।

संसार में जो भी वस्तु विद्यमान है उसका किसी न किसी द्वारा निर्माण किया गया है। इनमें से अधिक्तर प्राकृतिक निर्मित है तथा कुछ मानव निर्मित। निर्माण की प्रक्रिया अनन्त काल चली आ रही है जिसमें ज्ञान का निर्माण भी निहित है।

अन्य अर्थ:

बनाना: निर्माण करना व बनाना शब्द एक दूसरे के पर्यायवाची है कुछ भी बनाना उस विषय वस्तु का निर्माण करना कहलाता है।

रचना: किसी विषय-वस्तु की रचना करना भी निर्माण शब्द को पर्याय देता है।

निर्माण को इंग्लिश में कंस्ट्रक्शन कहा जाता है।

(Shakti) शक्ति का अर्थ Meaning in Hindi

वह क्षमता जो कोई कार्य विशेष करने के लिए सामर्थ्य प्रधान करे शक्ति कहलाती है। शक्ति शब्द अधिकतर उस क्षमता के लिए प्रयोग किया जाता है जो सामान्य बल से अधिक हो।

यद्धपि शक्ति शब्द का प्रयोग ताकत के स्थान पर किया जाता है किन्तु ताकत शब्द संजीवो में पाए जाने वाले बल को अधिक शुद्ध अर्थ देता है जबकि शक्ति शब्द निर्जीव वस्तुओं द्वारा लगाए जाने वाले बल को पर्याय देता है जिसका निर्माण उनके गुण धर्मों के कारण होता है। जैसे: चुम्बक का चुम्बकीय बल।

शक्ति शब्द सामान्यतः विद्युत् शक्ति, चुम्बकीय शक्ति, यंत्रिक शक्ति, इत्यादि के लिए प्रयोग किया जाता है तथा अलौलिक तौर पर होने वाली क्रियाओं के लिए भी यह शब्द अर्थपूर्ण है जैसे: भगवान में इस संसार को चलाने की शक्ति है।

शक्ति को अंग्रेजी में पॉवर कहा जाता है

(Sansar) संसार का अर्थ Meaning in Hindi

पृथ्वी तथा इस पर मौजूद प्रकृति व जीवों को संयुक्त रूप से संसार कहा जाता है।

जो कुछ भी हमने अपनी जिंदगी में आज तक देखा, सुना, समझा व महसूस किया है वह सब कुछ इसी संसार में मौजूद है। वह चाहे कोई प्राकृति हो, संजीव हो, निर्जीव हो, भाव हो या कोई सुख दुःख का एहसास हो सब कुछ इसी संसार में मौजूद हैं तथा संसार के अस्तित्व से ही इनका अस्तित्व है।

संसार को सदैव अलग-अलग तरीके से परिभाषित किया जाता रहा है। धर्मों के अनुसार संसार जन्म-मृत्यु का एक चक्र है। वहीं भौतिकी में इसे एक ग्रह पर पनपे जीवन के रूप में देखा जाता है। सम्पूर्ण ज्ञात ब्रह्माण्ड में केवल एकमात्र जीवित ग्रह है जिसे हम पृथ्वी नाम से जानते है। हमारी पृथ्वी संसार शब्द का पर्यायवाची है।

अन्य अर्थ:

दुनिया: इस पृथ्वी पर रहने वाले सभी प्राणियों; जिनमें मनुष्य भी शामिल है को मिलाकर इस ग्रह की कुल प्राकृति दुनिया कहलाती है। दुनिया शब्द संसार का पर्यायवाची है।

संसार को अंग्रेजी में वर्ल्ड कहा जाता है।

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...