नूर का अर्थ | Noor meaning in hindi

एक प्रकार की चमक जो सुकून भरा एहसास करवाती है को नूर शब्द से सम्बोधित किया जाता है। हिन्दी में नूर का अर्थ होता है चमक। जैसे किसी हीरे से उठती चमक को हीरे का नूर कहा जाता है। उसी प्रकार कोहिनूर हीरे के नाम में प्रयुक्त शब्द नूर का अर्थ भी चमक होता है। जब कोई स्त्री श्रृंगार कर अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाती है व एक आकर्षण बनाती है चेहरे की उस आकर्षित करने वाली चमक को भी नूर शब्द से ब्यान किया जाता है।
उदाहरण: आज आपका नूर सितारों को झुठला रहा है।

लिहाज़ का अर्थ | Lihaaz meaning in hindi

किसी व्यक्ति की इज़्ज़त के कारण पड़ने वाला वैचारिक दबाव लिहाज़ कहलाता है। इसका हिन्दी में अर्थ होता है आदर। जब किसी व्यक्ति की लिहाज़ रखने की बात की जाती है तो इसका अर्थ होता है उसके आदर में कोई कार्य करना या उसके आदर को ठेस ना पहुँचाने के उद्देश्य से कोई कार्य ना करना। इस प्रकार किसी व्यक्ति का आदर करते हुए उसके आदर-सम्मान को ठेस न पहुँचने देने का वैचारिक दबाव लिहाज़ कहलाता है।
उदाहरण: आपका लिहाज़ कर मैंने उसे कुछ नही कहा।

जुस्तजू का अर्थ | Justaju meaning in hindi

जब इंसान किसी वस्तु को पाने की चाह रखता है तथा उसे उसकी तलब लगने लगती है तो उसकी इस अधूरी चाहत के लिए जुस्तजू शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसका हिन्दी में अर्थ होता है इच्छा। जुस्तजू बहुत अधिक की जाने वाली चाहत को दर्शाता है अर्थात कोई ऐसी चाहत जो ज़िन्दगी में सबसे ज्यादा जरूरी लगने लगे। जैसे: प्रेमियों की आपसी चाहत, सफलता की चाहत इत्यादि।
उदाहरण: हमें जुस्तजू है तुम्हे अपना बनाने की।

बेबाक का अर्थ | Bebak meaning in hindi

बिना सोचे-विचारे बड़े ही साहस के साथ अपनी बात रखना बेबाक कहलाता है। हिन्दी मे इसका अर्थ साहसी होता है। तथा ज्यादात्तर इस शब्द का प्रयोग बोलने की क्रिया के साथ किया जाता है। जब कोई व्यक्ति बोलते हुए इस बात को परवाह नही करता कि इसका प्रभाव व परिणाम क्या होगा तथा वह साहस के साथ अपने विचार सबके सामने रखता है तो उसके इन साहस भरे शब्दों की विशेषता दर्शाने के लिए बेबाक शब्द का प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: तुम्हारी बेबाक राय ने राजनीति में तहलका मचा दिया है।

इनायत का अर्थ | Inayat meaning in hindi

जब कोई अपने आंतरिक उमड़े भावों के कारण किसी की सहायता कर दे या उसकी कोई आवश्यकता पूरी कर दे तब इसे उस व्यक्ति की इनायत कहा जाता है। इनायत का हिन्दी में अर्थ होता है "दयालुता" दया के भाव से कुछ भी देना इनायत कहलाता है। यह शब्द ज्यादातर ईश्वर की दयालुता के लिए प्रयोग किया जाता है। जीवन में हमें जो भी कुछ मिला है उसे ईश्वर की इनायत माना जाता है।
उदाहरण: खुदा की इनायत से ही आज यह दिन आया है।

सुकून का अर्थ | Sukun meaning in hindi

अकेलेपन का वह एहसास जिसमें किसी भी तरह का बाहरी हस्तक्षेप ना हो या फिर कुछ प्राप्त होने के बाद होने वाला आंतरिक एहसास सुकून कहलाता है। सुकून उर्दू शब्द है तथा इसका हिन्दी में अर्थ होता है शांति। इंसान की कोई इच्छा पूरी होने पर या एकांत में मानसिक मंथन करने पर सुकून प्राप्त होता है। बेफिक्री का समय भी सुकून महसूस करवाता है।
उदाहरण: सुकून भरी जिंदगी जीने के लिए पैसे का मोह त्याग देना चाहिए।

रिवायत का अर्थ | Riwayat meaning in hindi

कोई भी शैली या कार्य जो लगातार कई पीढ़ियों से दोहराया जाता रहा हो को रिवायत कहा जाता है। हिन्दी में इसे परम्परा नाम से जाना जाता है। यह कोई भी धार्मिक, वैचारिक या कर्म रूपी कार्य होता है। जिसे पीढ़ी दर पीढ़ी निभाया जाता है। बहुत सी प्राचीन रिवायतें आज भी मौजूद हैं जबकि कुछ समय तथा आधुनिकता के साथ-साथ समाप्त हो चुकी हैं।
उदाहरण: कुछ रिवायतें हैं जो हमें जुदा नही होने देती।

रूहानियत का अर्थ | Ruhaniyat meaning in hindi

खुदा के होने का एहसास या रूह के होने का एहसास रूहानियत शब्द को अर्थ देता है। रूह की नियत (रूहानियत) से बना यह शब्द इंसान के चरित्र का बखान करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। हिन्दी में इसके लिए कोई विशेष शब्द नही हैं परंतु इसे आध्यात्मिक कहा जा सकता है। इंसान का अन्तर्मन उसे क्या करने और क्या न करने के लिए प्रेरित करता है यही बाहरी रूप के उसके चरित्र को दर्शाता है तथा अंदर से उसकी रूह की आवाज़ को दर्शाता है। और ये ही किसी इंसान की रूहानियत होती है। रूहानियत से ही इंसान की अहमियत तय होती है इसी कारण रूहानियत को अहमियत का पर्याय भी माना जाता है।
उदाहरण: आज बड़ा ही रूहानियत भरा माहौल रहा।

रफ़्तार का अर्थ | Raftaar meaning in hindi

रफ्तार एक उर्दू का शब्द है जिसका हिन्दी मे अर्थ होता है गति। जब कोई वस्तु गतिवान हो अर्थात एक स्थान पर स्थित ना रहकर निरन्तर स्थान बदल रही हो तथा किसी दिशा विशेष की ओर निरन्तर बढ़ रही हो तो उसे गतिवान कहते हैं तथा जब यह गति तेज होती है तब इसे रफ़्तार शब्द से ब्यान किया जाता है।
उदाहरण: तुम्हारी रफ़्तार देखकर मैं हैरान हूँ।

इल्म का अर्थ | Ilm meaning in hindi

इल्म एक उर्दू का शब्द है जो विद्या या जानकारी के पर्यायवाची के रूप में प्रयोग किया जाता है। किसी भी जानकारी के होने के लिए इल्म शब्द का प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: आपको इल्म भी है कि आपने कितना बड़ा गुनाह किया है।
इसके अलावा इल्म शब्द तांत्रिक विद्याओं के लिए भी प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: क्या आप किसी को वश में करने का इल्म जानते हैं।

ओउमुआमुआ का अर्थ | Oumuamua meaning in hindi

ओउमुआमुआ एक हवाई शब्द है जिसका हिन्दी में अर्थ होता है सन्देशवाहक। अर्थात वह जो सन्देश को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने का कार्य करता है सन्देशवाहक कहलाता है। तथा सन्देशवाहक के लिए हवाई भाषा में ओउमुआमुआ शब्द का प्रयोग किया जाता है। यह शब्द तारों के बीच से आए एक क्षुद्रग्रह की खोज के बाद प्रचलित हुआ है इस क्षुद्रग्रह का नाम ओउमुआमुआ रखा गया है।
उदाहरण: ओउमुआमुआ को एक परग्रही क्षुद्रग्रह के तौर पर देखा जाता है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...