अज़ीज़ का अर्थ | Aziz meaning in hindi

वह जो प्रिय होता है जो मन के सबसे करीब होता है को अज़ीज़ कहा जाता है। उर्दू शब्द अज़ीज़ का हिन्दी में अर्थ होता है प्यारा। हृदय के करीब व्यक्ति के लिए तो अज़ीज़ शब्द का प्रयोग किया ही जाता है इसके अतिरिक्त किसी प्रिय वस्तु को भी अज़ीज़ वस्तु कहा जा सकता है। अज़ीज़ के अन्य अर्थों में यह शब्द एक उपाधि के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। मिस्त्र में प्राचीन समय में बादशाहों को अज़ीज़ की उपाधि दी जाती थी जिसका अर्थ होता था आदरणीय। इसी कारण अज़ीज़ का एक पर्यायवाची आदरणीय भी होता है।
उदाहरण: आप हमारे सबसे अज़ीज़ दोस्त हैं।

अज़ाब का अर्थ | Azaab meaning in hindi

उर्दू का यह शब्द पाप के लिए दिए जाने वाले दंड के लिए प्रयोग किया जाता है। माना जाता है कि पाप करने वालों को खुदा के अज़ाब से गुजरना पड़ेगा अर्थात बुरे कर्म करने वालों को ईश्वर की सज़ा से गुजरना पड़ेगा। अज़ाब का हिन्दी में अर्थ होता है दंड। मरणोपरांत नरक में जाकर मिलने वाली सज़ा जो इंसान के बुरे कर्मों का फल होगा; को अज़ाब कहा जाता है। इसका विपरीत शब्द सवाब होता है सवाब अच्छे कर्मों के लिए मिलने वाले फल को कहते हैं।
उदाहरण: बुरे कर्मों के लिए अज़ाब जरूर मिलता है। यहाँ नही तो मृत्यु के बाद नरक में जाकर इस दंड को भोगना ही पड़ेगा।

अजीब का अर्थ | Ajeeb meaning in hindi

किसी भी ऐसी वस्तु या क्रिया को अजीब कहा जाता है जो साधारण न हो अर्थात जिससे हम परिचित न हो। उर्दू शब्द अजीब का हिन्दी में अर्थ होता है असाधारण। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति बहुत अलग तरह के कपड़े पहन ले जो आम पहनावे से बिल्कुल अलग हो तो लोग उन कपड़ों को लोग "अजीब" कहेंगे। यहाँ अजीब का भाव है वह कपड़े जो चलन में नही हैं अर्थात वे उन कपड़ों से बिल्कुल भी मेल नही खाते जिन्हें हम रोज देखते हैं। इसी प्रकार कुछ भी ऐसा अजीब कहलाता है जो आकार या क्रियाओं में साधारण न हो।
उदाहरण: समुंद्र में अजीब तरह के जानवर  पाए जाते हैं।

अजब का अर्थ | Ajab meaning in hindi

वह जो असाधारण हो जिसे देख मन में हैरानी का सकारात्मक भाव आए अजब कहलाता है। उर्दू शब्द अजब का हिन्दी में अर्थ होता है आश्चर्य। यह मन में उठने वाला वह भाव है जो मस्तिष्क को झकझोर देता है। तथा एक सुखद अनुभूति करवाता है। रोजाना होने वाली क्रियाओं या रोजाना देखे जाने वाले दृश्यों से अलग दृश्य देखने पर मन में आने वाली अनुभूति अजब शब्द से ब्यान की जाती है। इस शब्द को प्राय: गजब शब्द के साथ प्रयोग किया जाता है व योजक चिह्न द्वारा दोनों को जोड़ा जाता है।
उदाहरण: यह स्थान तो अजब-गजब रहस्यों का पिटारा है।

अज़ल का अर्थ | Azal meaning in hindi

वह समय जहाँ से इस ब्रह्मांड की शुरुआत हुई है तथा जो काल के प्रभाव से मुक्त है को अज़ल कहा जाता है। उर्दू शब्द अज़ल का हिन्दी में अर्थ होता है अनंतकाल। अर्थात वह जहाँ से इस पूरी कायनात की शुरुआत हुई है। अनंतकाल के इस कभी ना मापे जा सकने वाले समय के लिए अज़ल शब्द का प्रयोग किया जाता है। यह ब्रह्मांड अज़ल से उपस्थित है जबकि ईश्वर अज़ल के प्रभाव से परे है वो सदैव था और सदैव रहेगा।
उदाहरण: मोहब्बत में अज़ल से मिसालें बनती रही हैं।

अजनबी का अर्थ | Ajnabi meaning in hindi

वह व्यक्ति जो हमारा जानकार ना हो अर्थात जिससे हमारा पहले कभी परिचय ना हुआ हो अजनबी कहलाता है। उर्दू शब्द अजनबी का हिन्दी में अर्थ होता है अपरिचित। इस शब्द का एक अन्य अर्थ विदेशी भी होता है जो किसी बाहरी देश से आता है तथा जिसकी वेशभूषा तथा भाषा से हम परिचित नही होते उसे भी उर्दू भाषा में अजनबी की संज्ञा दी जाती है।
उदाहरण: इस शहर में मैं एक अजनबी की तरह आया था।

अर्जमन्द का अर्थ | Arjmand meaning in hindi

अर्जमन्द शब्द का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जिसने असाधारण उपलब्धियां हासिल की हों। उर्दू शब्द अर्जमन्द का हिन्दी में अर्थ होता है महान। अर्थात वह जिसे लोगों द्वारा श्रेष्ठ माना जाता है। जिसके कार्यों ने मानवता को कुछ सकारात्मक प्रदान किया हो। उर्दू के इस शब्द का प्रयोग हिन्दी क्षेत्रों में ना के बराबर है। यही कारण है कि लोग इस शब्द से अंजान हैं।
उदाहरण: इस धरती पर बहुत से अर्जमन्द जन्में हैं।

अगलात का अर्थ | Aglaat meaning in hindi

अगलात शब्द जिसे शुद्ध रूप में अगल़ात लिखा जाता है उन सभी गलतियों के लिए प्रयोग किया जाता है जो जाने-अनजाने में हुई हों। उर्दू शब्द अगल़ात का हिन्दी मे अर्थ होता है गलतियाँ। यह शब्द गलत का बहुवचन है। हिन्दी में गलत का बहुवचन गलतियाँ होता है तथा उर्दू में गलत शब्द के बहुवचन के रूप में अगल़ात शब्द प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: तुमसे जो अगल़ात हुई है इनके लिए खुदा से माफी माँग लो।

अगर का अर्थ | Agar meaning in hindi

अगर एक उर्दू का शब्द है परन्तु हिन्दी भाषा में मिश्रित हो चुका है। इसका हिन्दी में अर्थ होता है यदि। यह शब्द भविष्य में आने वाली स्थिति या अंदेशे को दर्शाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त किसी काल्पनिक स्थिति में की जाने वाली क्रिया की व्याख्या करने के लिए भी अगर शब्द प्रयोग में लाया जाता है।

उदाहरण: 1. अगर वह आ जाता है तो मैं चला जाऊंगा।
2. अगर तुमने समय पर दवा ली होती तो बुखार इतना तेज न होता।
3. अगर तुम 2 बजे तक रूक सको तो मैं आ सकता हूँ।

अख्ज़ का अर्थ | Akhz meaning in hindi

उर्दू भाषा में अख्ज़ शब्द ऐसे व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है जो लोभी हो तथा लोभ के वश में आकर प्राप्त करने की बजाए छीनने में यकीन रखता हो। अख्ज़ का हिन्दी में अर्थ लालची होता है। अख्ज़ व्यक्ति किसी भी प्रकार की मांग या हक़ में यकीन न रख कर छीना झपटी कर लोगों का हक़ मारने के लिए जाना जाता है। तथा वस्तुओं या पैसे के लालच में किसी को भी हानि पहुँचा देता है। यह शब्द प्रचलन में नही है इसलिए हिन्दी भाषी क्षेत्रों में इस शब्द का प्रयोग बहुत ही कम या बिल्कुल भी देखने को नही मिलता।
उदाहरण: वह बड़ा ही अख्ज़ है अपने स्वार्थ के लिए कुछ भी कर सकता है।

राजनीति का अर्थ | Rajniti meaning in hindi

एक ऐसी योजना जो किसी भी शासन से सबंधित कार्यों को उचित रूप से करने में सहयोग करे राजनीति कहलाती हैं। शासन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए योजनाओं का एक समूह कार्य करता है जो शासक तथा प्रजा को सिद्धान्तों में बांध कर रखता है इन सामूहिक व्यवस्थाओं तथा योजनाओं को राजनीति कहा जाता है। राजनीति शब्द राज+नीति से बना है जिसका अर्थ होता है राज करने के लिए बनाई गई नीति। इसके अंतर्गत वे योजनाएँ आती हैं जो सामाजिक तथा व्यवहारिक रूप से सभी द्वारा अपनाई जा सकती हैं। इसके अतिरिक्त शासन व्यवस्था को उचित दिशा में ले जाने के लिए शासक को बदलना, विरोधी शासकों को गलत साबित कर जनता का विश्वास जीतना तथा जनता को अपने साथ लेकर चलना ये सभी क्रियाएँ राजनीति का हिस्सा होती हैं।
उदाहरण: राजनीति के दांव पेंच में निपुण व्यक्ति ही चुनाव जीत सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM Kisan Samman Nidhi Scheme Information in Hindi

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किस्त जारी की गई है इसके तहत प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ...