स्ट्रेस का अर्थ | Stress meaning in hindi

किसी भी वस्तु पर बाहरी दबाव डालने पर वह वस्तु उस दबाव का विरोध करती है वस्तु के इसी विरोध को स्ट्रेस कहा जाता है। अंग्रेजी शब्द स्ट्रेस का हिंदी में अर्थ होता है तनाव। स्ट्रेस अलग-अलग वस्तुओं में अलग-अलग तरीके से होता है। जैसे कि पदार्थ में होने वाली स्ट्रेस उसके अणुओं का प्रतिरोध होता है तथा मस्तिष्क में होने वाली स्ट्रेस बहुत से अनसुलझे प्रश्नों व परेशानियों के बढ़ते दबाव को कहते हैं। पहले मस्तिष्क के स्ट्रेस को समझते हैं। जब मस्तिष्क उलझन में होता है तथा उसके सुलझने से पहले ही एक और उलझन आ जाए तब मतिष्क का ध्यान बँट जाता है व जब दोनों उलझने सुलझने से पूर्व ही एक के बाद एक उलझने आती रहती हैं तो मस्तिष्क पर दबाव बढ़ने लगता है। जब मस्तिष्क की सहने की सीमा समाप्त हो जाती है तो वह समझ नही पाता की क्या किया जाए तथा कोई निर्णय लेने में स्वयं को असमर्थ पाता है इस स्थिति को दबाव या स्ट्रेस कहा जाता है। अगर पुनः पदार्थ की स्ट्रेस की बात की जाए तो बाहर से जितना अधिक बल हम लगाएंगे पदार्थ उतना अधिक विरोध करेगा तथा पदार्थ इस विरोध को तब तक जारी रखेगा जब तक वह टूट ना जाए। किसी भी पदार्थ के अणु सदैव एक प्राकृतिक दशा में होते हैं वे न तो दूर होना चाहते हैं ना ही पास होना चाहते हैं। इसलिए कोई पदार्थ अपनी प्राकृतिक स्थिति को छोड़ना नही चाहता जब बाहरी बल से इस स्थिति को बदलने का प्रयास किया जाता है तो प्रत्येक पदार्थ आंतरिक बल लगता है यही आंतरिक बल स्ट्रेस कहलाता है। उदाहरण के तौर पर रबड़ को खींचने पर यह अपनी वास्तविक स्थिति में आने का प्रयास करती है यह प्रयास तब तक जारी रहता है जब तक रबड़ टूट न जाए तथा रबड़ द्वारा वास्तविक स्थिति में आने के लिए किया जाने वाला यह प्रयत्न इसके आंतरिक दबाव के कारण होता है यही दबाव स्ट्रेस नाम से जाना जाता है।
उदाहरण: 1). इतनी स्ट्रेस मत लो आराम से काम करो।
2). अगर तुम प्लासिटक की इस तार को आवश्यकता से अधिक खींचोगे तो यह स्ट्रेस के कारण टूट जाएगी।

अनेबल टू डिस्पेंस कैश का अर्थ | Unable to dispense cash meaning in hindi

अंग्रेजी भाषा का यह शब्द भारत में एटीएम जैसी तकनीक आने के बाद प्रचलन में आया है। आमतौर पर इस शब्द को एटीएम (स्वचालित गणक यंत्र) की स्क्रीन (चित्रपट) पर लिखा हुआ देखा जा सकता है। अनेबल टू डिस्पेंस कैश का हिंदी में अर्थ होता है नकदी बांटने में असमर्थ। जब एटीएम किसी वजह से नकदी देने में असमर्थ होता है तब यह सूचना चित्रपट पर दिखाई जाती है। जिसका कारण एटीएम में नकदी की कमी होना, एटीएम व बैंक के संपर्क में कमी होना, अंदरूनी खराबी होना हो सकता है। इसके अतिरिक्त यदि आपने रोजाना नकदी निकालने की सीमा को पार कर लिया है तब भी यह सूचना आपको दिखाई दे सकती है। परन्तु ज्यादा संयोग है कि एटीएम में ही कोई कमी हो। इसलिए इस प्रकार की जानकारी चित्रपट पर आने पर दूसरे स्वचालित गणक यंत्र से नकदी निकालने प्रयास करना चाहिए।
उदाहरण: यदि एटीएम अनेबल टू डिस्पेंस कैश दिखा रहा है तो दूसरे एटीएम पर नकदी निकालने की कोशिश करें।

सचिवालय का अर्थ | Sachivalaya Meaning in Hindi

सचिवालय (Secretariat) राज्य प्रशासन का एक भाग है जो चुनाव में जीते मंत्रियों की नीति निर्माण करने में सहायता करता है; सचिवालय में अलग-अलग वि...