छम्मक छल्लो का अर्थ | Chammak Challo meaning in hindi

छम्मक छल्लो शब्द हिंदी फिल्म रा-वन के एक गाने से प्रचलित हुआ है जिसका शीर्षक छम्मक छल्लो था। इस शब्द का प्रयोग नैतिक तौर पर वर्जित माना जाता है तथा किसी स्त्री के लिए इस शब्द को प्रयोग करना समाजिक स्तर पर अशोभनीय है। छम्मक छल्लो का अर्थ होता है छल्लेनुमा आभूषण व चमकीले वस्त्र पहने हुए स्त्री जो चलते व नृत्य करते समय छम-छम की आवाज़ करती है। स्त्री की सुंदरता की व्याख्या करता हुआ यह शब्द उन स्त्रियों के लिए प्रयोग में लाया जाता है जो नाच-गाकर अपनी आजीविका चलाती है। खासतौर पर यह शब्द लटके-झटके के साथ किए जाने वाले नृत्य कर रही स्त्री के संबोधन में कहा जाता है। जिसके नाचते समय छम-छम की आवाज़ आती है। समाज में नाच-गाकर जीवन यापन करने वाली स्त्रियों को निम्न स्तर की समझा जाता है इसी कारण किसी आम स्त्री के लिए इस शब्द का प्रयोग अशोभनीय है तथा स्त्री के अपमान की तरह देखा जाता है।
उदाहरण: छम्मक छल्लो शब्द किसी स्त्री के लिए प्रयोग करने पर सज़ा का प्रावधान है।

गाडो थई गयो छे का अर्थ | Gado thai gayo che meaning in hindi

गुजराती भाषा का यह शब्द राजनीतिक उथल-पुथल के कारण हिंदी भाषी क्षेत्रों में प्रचलित हो गया है। गुजराती शब्द गाडो थई गयो छे का हिंदी में अर्थ होता है पागल हो गया है। इस वाक्य के अलग-अलग शब्दों का अर्थ इस प्रकार निकलता है पहले शब्द गाडो का अर्थ है "पागल", दूसरे शब्द थई का अर्थ है "हो जाना", तीसरे शब्द गयो का अर्थ है "गया" तथा आखिरी शब्द छे का अर्थ है "है"। छे शब्द गुजराती में उसी प्रकार बहुतयात में प्रयोग होता है जैसे हिंदी में प्रत्येक वाक्य के पीछे "है" का प्रयोग होता है। इस प्रकार उपरोक्त गुजराती वाक्य का अर्थ निकलता है "पागल हो गया है"।
उदाहरण: 1). गाडो थई गयो छे जो इतना शोर मचा रखा है।
2). गाडो थई गयो छे जो बिना बात पर भड़क रहे हो।

ट्वीट का अर्थ | Tweet meaning in hindi

ट्वीट एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है जो कि सोशल वेबसाइट (लोगों द्वारा आपसी जानकारी बांटने के लिए प्रयोग किया जाने वाला अंतरजाल) ट्विटर के आने के बाद अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रचलित हो गया है। ट्वीट 140 अक्षरों का एक सन्देश होता है जो ट्विटर पर प्रकाशित किया जाता है। बहुत से अहम व्यक्ति ट्विटर का प्रयोग करते हैं तथा निजी तौर पर अपना सम्पर्क अपने चाहने वालों से बनाते हैं। इसमें ट्विटर उनका माध्यम बनता है। यहीं पर मीडिया (पत्रकारिता जगत) भी अपनी नज़र रखता है तथा गणमान्य व्यक्तियों के ट्वीट का मंथन कर जानकारी लेने का प्रयास करता है। इसी कारण ट्वीट शब्द हिंदी भाषी मीडिया में भी बहुत बार सुनने को मिलता है जिस कारण यह शब्द हिंदी भाषा में घुल-मिल गया है। शब्दकोश के अनुरूप अंग्रेजी शब्द ट्वीट का हिंदी में अर्थ होता है धीरे से चहचहाना। ट्विटर जो कि स्वयं को एक चिड़िया की तरह प्रदर्शित करता है तथा अपने उपयोगकर्ताओं को चहकने (अर्थात ट्वीट करने) के लिए जगह देता है लोगों द्वारा पसंद की जाने वाली एक अहम वेबसाइट है जिसके प्रचलित होने के बाद ट्वीट शब्द प्रकाश में आया है।
उदाहरण: प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर स्वतन्त्रता दिवस की बधाई दी।

दीकरी का अर्थ | Dikri meaning in hindi

वह जो उम्र में छोटी हो या वक्ता की अपनी वंशज हो को दीकरी कह कर संबोधित किया जाता है। गुजराती शब्द दीकरी का हिंदी में अर्थ होता है बेटी या पुत्री (इंग्लिश: डॉटर)। एक ओर जहाँ दीकरा शब्द पुत्र को संबोधित करने हेतु प्रयोग किया जाता है वहीं दीकरी शब्द पुत्री के लिए प्रयोग में लाया जाता है। हिंदी क्षेत्रों में गुजराती शब्दों को धीरे-धीरे तव्वजो दी जाने के कारण दीकरा-दीकरी शब्द सुनने को मिलते हैं दीकरी शब्द के प्रयोग के लिए उदाहरण इस प्रकार है:
उदाहरण: मेरी दीकरी ने दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है।

दीकरा का अर्थ | Dikra meaning in hindi

वह जो उम्र में छोटा हो या वक्ता का अपना वंशज हो को दीकरा कह कर संबोधित किया जाता है। गुजराती शब्द दीकरा का हिंदी में अर्थ होता है बेटा या पुत्र (इंग्लिश: सन)। हालांकि दीकरा शब्द अपने पुत्र या पुत्री के नाम के साथ प्रयोग किया जाता है परन्तु वह जो उम्र में बहुत छोटा हो को संबोधित करने या बुलाने के लिए भी दीकरा शब्द का प्रयोग में लाया जा सकता है। इस शब्द का प्रयोग पुल्लिंग के लिए अधिक किया जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि कहा जाए "यह मेरा दीकरा है" तो इस वाक्य में दीकरा का अर्थ "बेटा" होगा। इसके विपरीत यदि इस शब्द को स्त्रीलिंग के साथ प्रयोग करना है तो दीकरा शब्द के साथ नाम का प्रयोग करना अनिवार्य है। उदाहरण के तौर पर यदि कहा जाए "स्नेहा दीकरा यहाँ आओ" तो यहाँ वाक्य में प्रयोग हुए नाम से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि दीकरा शब्द स्त्रीलिंग के साथ प्रयोग हुआ है तो यहाँ दीकरा शब्द का अर्थ पुत्री है। जो कि व्याकरण के अनुसार सही प्रयोग है। ध्यान देने योग्य है कि पुत्री को गुजराती में "दीकरी" कहा जाता है।
उदाहरण: मेरा दीकरा एक जाना-माना डॉक्टर है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...