ईशनिंदा का अर्थ | Ishninda meaning in hindi

ईश्वर के किसी भी रूप का तिरस्कार, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए कहे गए कटुवचन तथा धार्मिक स्थानों का अपमान करना ईशनिंदा कहलाता है। ईशनिंदा का अर्थ होता है ईश्वर की निंदा, ईश्वर की आलोचना या ईश्वर का अपमान (इंग्लिश: ब्लासफेमी)। शब्दों कार्यों या दृश्यों द्वारा किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाना ईशनिंदा कानून के अंतर्गत दंडनीय अपराध कहलाता है। बहुत से देशों में ईशनिंदा पर कड़े कानून हैं कुछ देशों में ईशनिंदा का दोषी पाए जाने पर मृत्यु दंड का प्रावधान है। ईशनिंदा कानून बड़े व छोटे दोनों प्रकार के धार्मिक दलों के लिए एक बराबर माना जाता है। धर्म के अनुसार ईशनिंदा एक पाप है तथा कानून के अनुसार ईशनिंदा एक अपराध है जिसके लिए दंड निश्चित है। किसी धर्म की सीमाओं का उल्लंघन जैसे कि धार्मिक स्थान की पवित्रता का ध्यान न रखना इत्यादि ईशनिंदा के ही रूप माने जाते हैं।

मुँह में राम राम बगल में छुरी का अर्थ | Muh me ram ram bagal me churi meaning in hindi

जब कोई व्यक्ति मुँह पर मीठा बोले व तारीफ करे तथा पीठ पीछे बुराई करे व हानि पहुँचाने हर सम्भव प्रयास करे ऐसे दुष्ट व्यक्ति के इस व्यवहार के लिए उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। मुँह में राम राम बगल में छुरी मुहावरे का अर्थ होता है मित्रता का ढोंग कर हानि पहुँचाना। राम-राम कहने का अर्थ होता है प्रेम पूर्वक अभिनन्दन करना। तथा बगल में छुरी का अर्थ होता है सामने वाले कि नज़र में आए बिना उसका अनिष्ट करना। यह मुहावरा ऐसे व्यक्ति के व्यवहार पर सटीक बैठता है जो मित्रता का ढोंग कर दुश्मनी निकालता है।
उदाहरण: तुम्हारे सामने तो मोहन इतना प्यार दिखाता है लेकिन जब तुम चले जाते हो तो तुम्हारी बुराई करने में कोई कसर बाकी नही छोड़ता ये तो वही बात हो गई मुँह में राम राम बगल में छुरी।

चार दिन की चाँदनी फिर अँधेरी रात का अर्थ | Chaar din ki chandni phir andheri raat meaning in hindi

यह मुहावरा थोड़े समय के लिए आई खुशी को दर्शाने के लिए प्रयोग किया जाता है। जब हमें मालूम होता है कि कोई खुशी सीमित समय के लिए है तो इस सामयिक खुशी के लिए उपरोक्त मुहावरे को प्रयोग किया जाता है। चार दिन की चाँदनी फिर अँधेरी रात मुहावरे का अर्थ होता है सीमित अवधि के लिए आया अच्छा समय। जैसे किसी जश्न के कारण आई हुई रौनक का पता होता है कि यह सीमित समय के लिए है तो हम उस अस्थाई रौनक को दर्शाने के लिए इस मुहावरे का प्रयोग कर सकते हैं।
उदाहरण: 1). तुम चुनावों के समय का यह विकास देखकर खुश हो रहे हो लेकिन ये तो चार दिन की चाँदनी है इसके बाद फिर से वो ही अँधेरी रात होगी।
2). झूठे प्यार के चक्कर में मत पड़ना वरना फिर कहते फिरोगे चार दिन की चाँदनी थी अब तो अँधेरी रात है।

नौ दो ग्यारह होना का अर्थ | Nau Do Gyarah Hona meaning in hindi

यह मुहावरा किसी व्यक्ति के भाग खड़े होने पर प्रयोग में लाया जाता है। नौ दो ग्यारह मुहावरे का अर्थ होता है भाग खड़े होना। इस मुहावरे का भाव किसी खतरे की स्थिति में तेजी से भाग कर उस स्थान से कुछ ही पल में विलुप्त हो जाने से है। जब कोई व्यक्ति किसी परिस्थिति से बचकर जल्दबाजी में भाग जाता है तो नौ दो ग्यारह मुहावरे का प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: 1). अध्यापक को देखते ही कक्षा ना लगाने की मंशा से बाहर खड़े बच्चे नौ दो ग्यारह हो गए।
2). पुलिस के आते ही चोर नौ दो ग्यारह हो गया।
3). अगर तुम चाहते हो कि मुझे और अधिक गुस्सा न आए तो यहाँ से नौ दो ग्यारह हो जाओ।

टाइम कैप्सूल का अर्थ | Time Capsule Meaning in Hindi

हाल ही में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा राम मंदिर की नींव रखने से पूर्व 2000 फीट नीचे नीचे टाइम कैप्सूल रख जाने का निर्णय लिया ग...