देह शिवा बर मोहे का अर्थ | Deh shiva bar mohe meaning in hindi

देहु शिवा वर मोहे दसवें तथा अंतिम देह रूपी सिख गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा माँ चण्डी की उपासना में कहा गया एक शबद है। ब्रिजभाषा में रचित इस शबद का हिन्दी में अर्थ इस प्रकार है:

देह शिवा बर मोहे इहै: हे चण्डी! मुझे ये वर दें (यहाँ शिवा शब्द माँ चण्डी के लिए कहा गया है)
शुभ करमन ते कबहुँ ना टरूँ: मैं शुभ कर्म करने से कभी पीछे ना हटूँ।
न डरों अरि सो जब जाइ लरूं: और जब मैं युद्ध में जाऊँ तो शत्रु का मुझे कोई भय ना हो।
निश्चै कर अपुनी जीत करूँ: और युद्ध में अपनी जीत निश्चित करूँ।
अरू सिख हों आपने ही मन कौ: और मैं अपने मन को यह सीखा सकूँ
इह लालच गुण तउ उचरों: कि मेरा मन आपके गुणों का बखान करने के लिए सदैव ललाहित रहे।
जब आव की अउध निदान बनै: और जब संसार से जाने का समय आए।
अति ही रन मै तब जूझ मरों: तब मैं रण क्षेत्र में युद्ध करता हुआ मृत्यु को प्राप्त करूँ।

चण्डी स्तुति में कहा गया यह शबद दसवें गुरु द्वारा दशम ग्रंथ के चण्डी चरित्र में लिखा गया है।

होला मोहल्ला का अर्थ | Hola mohalla meaning in hindi

होला मोहल्ला पंजाबी भाषा का शब्द है तथा सिख धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाया जाने वाला एक त्यौहार है। पंजाबी शब्द होला मोहल्ला का कोई शाब्दिक अर्थ नही है लेकिन इसे "सिखों के धार्मिक कलेंडर के नए वर्ष का पहला दिन" के रूप में समझा जा सकता है। सिख धर्म के कुछ बुद्धिजीवियों के अनुसार "होला मोहल्ला" का मतलब होता है "सेना का प्रभार"। इतिहासकारों के अनुसार होला मोहल्ला में होला शब्द होली के पुल्लिंग के रूप में लिया गया था। हिन्दू त्यौहार होली से सिख त्यौहार होला का गहन सबंध है तथा यह एक ही तरह के त्यौहार के दो नाम भी कहे जा सकते हैं। होला मोहल्ला होली से एक दिन बाद मनाया जाता है तथा इस दिन निहंग सिख अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं। इसके अतिरिक्त मोहल्ला शब्द लोगों के हुजूम का पर्याय होता है। हालांकि आधिकारिक रूप से कहा जाए तो वास्तव में होला मोहल्ला का कोई शाब्दिक अर्थ नही है। यह मात्र एक त्यौहार का नाम है जिसकी शुरुआत सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने की थी।

जफरनामा का अर्थ | Zafarnama meaning in hindi

जफरनामा शब्द हिन्दी भाषी क्षेत्रों में तब प्रचलित हुआ जब दशम सिख गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने मुग़ल शासक औरंगजेब को फारसी भाषा में एक पत्र लिखा जिसे जफरनामा के नाम से जाना जाता है। जफरनामा का हिन्दी में मतलब होता है विजय पत्र (इंग्लिश: विक्ट्री लेटर)। जफरनामा शब्द विजय पत्र के नाम से ही प्रचलित है तथा भारत के इतिहास के एक अति महत्वपूर्ण क्षण को अपने अंदर संग्रहित किए हुए है। जफरनामा फ़ारसी भाषा में प्रयोग किया गया शब्द है क्योंकि जिस समय यह पत्र लिखा गया उस समय फ़ारसी भाषा को मुग़ल शासन की शासकीय भाषा का दर्जा प्राप्त था। जिस कारण दशम गुरु भी इस भाषा के जानकार थे तथा औरंगजेब द्वारा आसानी से समझी जा सकने वाली भाषा का प्रयोग करना चाहते थे। इसी लिए उन्होंने विजय पत्र के लिए फ़ारसी भाषा को माध्यम बनाया। उसी पत्र का शीर्षक जफरनामा था जिसका शाब्दिक अर्थ "विजय की चिट्ठी" होता है।

आग लगने पर कुआँ खोदना का अर्थ | Aag lagne par kuan khodna meaning in hindi

विपत्ति आ जाने के बाद जब कोई कुछ करने की बजाए उसका उपाए सोचने बैठ जाता है तो उसके इस मूर्खता भरे कार्य के लिए उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। आग लगने पर कुआँ खोदना मुहावरे का मतलब होता है संकट आने पर प्रतिकार का उपाय ढूंढना। भविष्य में आने वाली किसी भी प्रकार की विपत्ति का अंदाज़ा लगाकर हमें पहले से हो सजग होना चाहिए उदाहरण के तौर पर मुहावरे में प्रयुक्त शब्दों के अनुसार आग लगने पर पानी की उपस्थिति पहले से होनी चाहिए न कि आग लगने पर आप कुआँ खोदकर पानी निकालने बैठोगे। उसी प्रकार किसी भी विपत्ति से निपटने के लिए पहले से ही उपाए किए जाने चाहिए अन्यथा विपत्ति आने के बाद पहले उपाए खोजोगे फिर उन्हें अमल में लाओगे इतने में विपत्ति भयंकर नुकसान कर देगी।
उदाहरण: पहले तो प्रशासन ने कुछ किया नही अब जब बाढ़ आ गई है तो उससे निपटने के उपाय ढूँढे जा रहे हैं। ये तो आग लगने पर कुआँ खोदने वाली बात हो गई।

आग बबूला होना का अर्थ | Aag babula hona meaning in hindi

जब कोई व्यक्ति क्रोधित होता है तथा अपने गुस्से की चरम सीमा पर पहुँच जाता है तब उसके इस गुस्से को उपरोक्त मुहावरे से बयान किया जाता है। आग बबूला होना मुहावरे का मतलब होता है अत्याधिक क्रोधित होना। व्यक्ति के गुस्से को दर्शाता यह मुहावरा गरमा-गरमी हुए व्यक्ति की स्थिति की व्याख्या करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण: 1). श्याम के मुख से अपशब्द सुनते ही मोहन आग बबूला हो गया।
2). बात-बात पर इतना गुस्सा करते हो यूँ छोटी-छोटी बात पर आग बबूला होने से तुम्हारा अपना ही नुकसान होगा थोड़ा धैर्य रखा करो।
3). चोर को सीना जोरी करते देख वहाँ खड़ी भीड़ आग बबूला हो गई।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...