इधर की दुनिया उधर होना का अर्थ | Idhar ki duniya udhar hona meaning in hindi

भयानक तबाही की कल्पना करना, प्रलय आ जाना या सब कुछ तहस नहस हो जाने की स्थिति को दर्शाने के लिए उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इधर की दुनिया उधर होना मुहावरे का मतलब होता है अनहोनी होना। इस मुहावरे का प्रयोग काल्पनिक हानि को दर्शाने के लिए किया जाता है तथा यह मुहावरा अपने आप में तब तक पूरा नही होता जब तक इसके साथ कोई वास्तविक वाक्य नही जोड़ा जाता क्योंकि यह मुहावरा मात्र काल्पनिकता को ही दर्शाता है। इधर की दुनिया उधर होना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). चाहे इधर की दुनिया उधर हो जाए मैं तुम्हारे साथ नही जाऊंगा।
2). चाहे इधर की दुनिया उधर हो जाए मैं उसे ढूंढकर ही दम लूंगा।

इधर उधर की बातें करना का अर्थ | Idhar udhar ki batein karna meaning in hindi

मुद्दे की बात न कहकर बेकार की बातें करना अर्थात साफ स्पष्ट बात करने से कतराने को इधर उधर की बातें करना मुहावरे से दर्शाया जाता है। इधर उधर की बातें करना मुहावरे का मतलब होता है टालमटोल करना। टालमटोल का अर्थ होता है बिना बात पर बातें घुमाते रहना जिससे साफ बात कहने से बचा जा सके। टालमटोल तब की जाती है जब व्यक्ति को डर हो कि स्पष्ट बात कहने पर गलत प्रभाव पड़ेगा या सामने वाले को बुरा लगेगा। इसके अतिरिक्त कोई बात छुपाने के उद्देश्य से भी इधर उधर की बातें की जाती है। इधर उधर की बातें करना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). इधर उधर की बातें करना छोड़ो साफ-साफ बताओ हुआ क्या है।
2). जब भी उससे पैसे की बात करता हूँ तो वह इधर उधर की बातें करने लग जाता है।

आस्तीन का सांप का अर्थ | Asteen ka sanp meaning in hindi

कोई ऐसा धूर्त व्यक्ति जो व्यवहार तो एक मित्र की तरह करे परन्तु हर समय हानि पहुँचाने की ताक में रहे को आस्तीन का सांप कहा जाता है। आस्तीन का सांप मुहावरे का मतलब होता है मित्र के वेश में शत्रु। इस मुहावरे को शाब्दिक रूप में समझा जाए तो आस्तीन कपड़े का वह भाग होता है जो शरीर के कंधे से लेकर कलाई तक के भाग को ढकता है तथा हाथ से हाथ मिलाना मित्रता का प्रतीक है हाथ मिलाते हुए दो व्यक्तियों की आस्तीन एक दूसरे के करीब होती हैं जो मित्रता का प्रतीक है यदि कोई व्यक्ति आस्तीन का प्रयोग कोई हथियार छपाने इत्यादि के लिए करे और मौका मिलते ही हानि पहुँचा दे इस प्रकार के व्यक्ति को आस्तीन का सांप कह कर निंदित किया जाता है। हालांकि मित्र बन कर किसी भी प्रकार से शत्रुता निकाली जा सकती है इसलिए मित्र के वेश में किसी भी प्रकार के शत्रु को आस्तीन का सांप कहा जा सकता है। आस्तीन का सांप मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). राजनीति में आस्तीन के सांपो की कोई कमी नही है।
2). मोहन तुम पर इतना विश्वास करता था लेकिन तुमने उसे धोखा देकर उसका सारा धंधा जब्त कर लिया तुम तो आस्तीन का सांप निकले।

आसमान से बातें करना का अर्थ | Aasman se batein karna meaning in hindi

किसी इमारत आदि की बहुत अधिक ऊँचाई जिससे वह आसमान में धँसती हुई प्रतीत हो रही हो इस प्रकार की अधिक ऊँचाई को बताने के लिए उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। आसमान से बातें करना मुहावरे का मतलब होता है बहुत ऊँचा होना। यह मुहावरा सामान्य से अधिक ऊँचाई के स्तर को दर्शाता है जैसे किसी ऐसी पहाड़ी जो बहुत ऊँचाई तक जा रही हो को कहा जा सकता है कि यह पहाड़ी आसमान से बातें कर रही है।
उदाहरण: 1). अब तो विकासशील देशों में भी शहरों की इमारतें आसमान से बातें करती नज़र आती हैं।
2). आसमान से बातें करता हमारा तिरंगा कितना प्यारा लग रहा है।

आसमान सिर पर उठाना का अर्थ | Aasman sar par uthana meaning in hindi

शोर शराबे का माहौल पैदा करना अर्थात बहुत शरारत करना जिस कारण शरारत का माहौल बन जाए या फिर किसी व्यक्ति द्वारा चीख-चिल्ला कर अपनी बात रखने की कोशिश करना को आसमान सिर पर उठाना मुहावरे से दर्शाया जाता है। आसमान सिर पर उठाना का मतलब होता है उवद्रव करना। उपद्रव वह स्थिति होती है जब किस उद्देश्य प्राप्ति के लिए भाग-दौड़, चीखना-चिल्लाना या कभी कभी तोड़-फोड़ भी मिश्रित रूप में की जाती है। कभी कभी तोड़-फोड़ रहित उपद्रव बिना किसी उद्देश्य के भी किया जाता है जिसका कारण केवल मस्ती करना होता है। आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). अध्यापक के कक्षा से बाहर जाते ही बच्चों ने आसमान सिर पर उठा लिया।
2). कोई चीज न मिलने पर आसमान सिर पर उठा लेना तो तुम्हारी पुरानी आदत है।
3). तुम्हारे बेटे ने रो-रो कर आसमान सिर पर उठा रखा है।

कतार का अर्थ|kataar ka arth

कतार का अर्थ-कतार का अर्थ होता है एक दूसरे के पीछे खड़े व्यक्ति जो बहुत दूर तक खड़े हों,
उदाहरण के लिए आज बैंक की कतार में बहुत सारे व्यक्ति खड़े थे। यह कतार किसी की भी हो सकती है जैसे की राशन की कतार आदि। कतार जब लगती है जब एक ही चीज़ की अनेक व्यक्तियों को आवश्यकता होती है।
                   जैसे की उदाहरण में कतार में बहुत से व्यक्ति खड़े थे क्योंकि उनको धन ही आवश्यकता थी।
वैसे ही उदाहरण दो में राशन की कतार में लोग इसीलिए लगे थे क्यूंकी उनको राशन की आवश्यकता थी
तो कतार तभी लगती है जब एक ही चीज़ की अनेक लोगों को आवश्यकता हो।

इसे इंग्लिश में queue कहते हैं। 

आवाज़ उठाना का अर्थ | Awaz uthana meaning in hindi

अन्याय के खिलाफ संघर्ष करना अर्थात हो रहे शोषण का सार्वजनिक रूप से विरोध करना आवाज़ उठाना मुहावरे को अर्थ देता है। आवाज़ उठाना मुहावरे का मतलब होता है विरोध करना। जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे कानून का विरोध करता है जो जनता का शोषण करने वाला हो तो इसे कानून के खिलाफ आवाज़ उठाना कहा जाता है। उसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति ताकत के बल पर शोषण करने का प्रयत्न करे तो उसके विरोध में उतर जाने को ही उसके विरोध में आवाज़ उठाना कहा जाता है। आवाज़ उठाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). गाँधी जी ने अंग्रेजों की शोषण करने वाली नीतियों के विरूद्ध आवाज़ उठाई।
2). तुम्हारे साथ जो भी गलत हुआ है तुम्हे इसके खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए।

आबरू पर पानी फिरना का अर्थ | Aabru par pani firna meaning in hindi

किसी गलत कार्य के कारण जब किसी व्यक्ति की सामाजिक मान-प्रतिष्ठा धूमिल हो जाती है तब इस स्थिति को आबरू पर पानी फिरना कहा जाता है। आबरू पर पानी फिरना मुहावरे का मतलब होता है मान प्रतिष्ठा नष्ट होना। यह स्थिति तब उत्पन्न होती ही जब कोई प्रतिष्ठित व्यक्ति किसी आरोप में फस जाए। इस मुहावरे का प्रयोग सामाजिक तौर पर हुई मान हानि के लिए प्रयोग किया जाता है। आबरू पर पानी फिरना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). तुम्हारे निक्कमे पन के कारण मुझे लोगों से क्या क्या सुनना पड़ता है तुम्हारी आवारागर्दी की आदत ने मेरी आबरू पर पानी फेर दिया है
2). तुम्हारी एक मूर्खता के कारण मेरी आबरू पर पानी फिर गया।

आपे से बाहर होना का अर्थ | Aape se bahar hona meaning in hindi

अपने आप पर से नियंत्रण खो देने की स्थिति अर्थात वह स्थिति जब व्यक्ति गुस्से के कारण सोचने-समझने की शक्ति खो बैठे को उपरोक्त मुहावरे से दर्शाया जाता है। आपे से बाहर होना मुहावरे का मतलब होता है क्रोधित हो उठना। क्रोध की चरम सीमा जहाँ व्यक्ति बिना सोचे समझे कोई अनिष्ट कर दे के लिए आपे से बाहर होना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। आपे से बाहर होना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). अपने पूर्वजों के बारे में अपशब्द सुनकर मोहन आपे से बाहर हो गया।
2). आपस में मामूली बहस करते करते श्याम और रमेश दोनों आपे से बाहर हो गए तथा मारपीट पर उतर आए।
3). तुम्हारे बार-बार चिढ़ाने के कारण ही राम आपे से बाहर हो गया था।

आधा तीतर आधा बटेर का अर्थ | Aadha Teetar Aadha Bater meaning in hindi

किन्ही दो वस्तुओं, कार्यों, क्रियाओं इत्यादि का ऐसा जोड़ जो कहीं से भी मेल ना खाता हो को आधा तीतर आधा बटेर कह कर कटाक्ष किया जाता है। आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का मतलब होता है बेमेल-बेढंगा। यह मुहावरा किसी भी अजीब लगने वाली सरंचना के लिए प्रयोग किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति इस तरह के कपड़े पहने जो ऊपर तथा नीचे दोनों तरफ से मेल ना खा रहे हों तो उसके इन अजीब कपड़ों पर तंज कसने के लिए उपरोक्त मुहावरा प्रयोग किया जा सकता है। आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग निम्न हैं।
उदाहरण: 1). दो संस्कृतियों का मिश्रण बहुत ही समझदारी से किया जाना चाहिए क्योंकि पश्चिमी सभ्यता तथा भारतीय सभ्यता ने मिलकर आधा तीतर आधा बटेर जैसी स्थिति उत्पन्न कर दी है।
2). नीचे जीन्स पैंट ऊपर शाही पगड़ी; या तो शाही लिबाज पहन लो या जीन्स ऐसे तो तुम आधा तीतर आधा बटेर लग रहे हो।

आटा गीला करना का अर्थ | Aata Geela Karna meaning in hindi

जब कोई व्यक्ति कोई ऐसा काम करता है जो हानि का कारण बनता है तथा व्यक्ति विशेष को नुकसान झेलना पड़ता है तब ऐसी कार्य या क्रिया को उपरोक्त मुहावरे से दर्शाया जाता है। आटा गीला करना मुहावरे का मतलब होता है घाटा लगाना। घाटे का कोई भी सौदा करना या हानि उठाने वाला कोई काम करना आटा गीला करना मुहावरे को अर्थ देता है। इसके अतिरिक्त पैसा लगाना अर्थात पैसे के व्यय को भी आटा गीला करना मुहावरे से वर्णित किया जाता है। आटा गीला करना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). एक तो तुम्हारी दुकानदारी पहले से ठीक नही चल रही ऊपर से सामान सस्ते में बेचकर तुम क्यों अपना आटा गीला कर रहे हो।
2). कोई काम धंधा कर लो इस तरह आवारागर्दी करके क्यों घर का आटा गीला करने पर तुले हुए हो।
3). व्यापार करने के लिए कुछ पैसे तो खुद से लगाने पड़ेंगे क्योंकि कोई भी धंधा शुरू करने से पहले थोड़ा आटा गीला तो करना ही पड़ता है।

हल का अर्थ| hal ka arth

हल का अर्थ-हल के दो अर्थ निकलते है-
1 हल का अर्थ होता है कृषि में उपयोग किया जाने वाला हल जिससे खेतो को जोता जाता है। हल का प्रयोग हम प्राचीन समय से करते आ रहे हैं। परंतु कृषि का आधुनिकरण होने के कारण हल का उपयोग काफी कम हो गया है। अब खेतों को हल की बजाय आधुनिक यंत्रों से जोता जाता है।
इसका दूसरा अर्थ है किसी प्रशन या किसी सवाल का हल करना। जैसे की आपके पास कोई भी मुश्किल सवाल है जो आपसे हल नहीं हो रहा तो आप उसे किसी और से समझने या फिर हल करवाने की कोशिश करेंगे। और उस सावल का जवाब उसका हल कहलाएगा।

इसे इंग्लिश में solve कहते हैं।      

आय का अर्थ| aay ka arth

आय
आय का अर्थ- आय का अर्थ होता है किसी भी व्यक्ति द्वारा कमाए जाने वाले पैसे ये मासिक और वार्षिक दोनों हो सकते हैं। आय से अभिप्राय किसी भी व्यक्ति द्वारा कमाए जाने वाले धन से है।कोई भी व्यक्ति एक महीने में जीतने पैसे कमाता है वो उसकी मासिक यानि की महीने कि महीने की आय है और वही व्यक्ति साल में जितना धन कमाता है वो उसकी सालाना आय है।
किसी भी राष्ट्र की प्रति व्यक्ति आय को निकालने के लिए कुल जनसंख्या को कुल राष्ट्रिय आय से विभाजित करना होगा।
किसी भी राष्ट्रीय आय तभी बढ़ सकती है जब उसकी प्रति व्यक्ति आय अधिक हो ।

इसे अंग्रेजी में income कहते हैं। 

अतीत शब्द का अर्थ|atit ka arth meaning in hindi

अतीत शब्द का अर्थ है-
किसी भी व्यक्ति के जीवन में भूत में घटी यानि बीत्ति हुई घटना यानि की जो घटना घट चुकी है। वो हमारा अतीत है। अतीत में जो घटना घटती है वो हमे याद रहती है चाहे वो कितनी भी पुरानी ही क्यो न हो भले ही पूरी तरह नहीं तो हमे कुछ-कुछ याद जरूर होता है। अतीत का प्रयोग अपना भूत बताने के लिए किया जाता है जैसे कि पहले मैं वहाँ रहता था आदि। हमे बचपन कि तब तक की घटना याद रहती जब तक हमारी आयु 4-5 वर्ष थी वो भी धुंधली सी। यानि की हमारी यादें 5 वर्ष से आगे की होती हैं।
हर किसी का अतीत होता है परंतु यह सिर्फ इंसानों तक ही सीमित है। दो ही कारणो से हमे अपना अतीत याद नहीं होता या तो किसी भी चोट जो हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचा गयी हो या फिर कोई और बीमारी जैसे शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस आदि।
अतीत में घटी घटना को हम इतिहास के साथ जोड़कर नहीं देख सकते हैं जैसे कोई भी चीज़ कब बनी। वो उसी चीज़ का इतिहास है अतीत नहीं है।
अतीत सिर्फ इन्सानो का होता है क्यूंकी उनमे समझने व सोचने की क्षमता होती है। अतीत और इतिहास में फर्क होता है।



इसे इंग्लिश में past कहते हैं। 

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...