उल्टे उस्तरे से मूंडना का अर्थ | Ulte ustre se mundna meaning in hindi

काम करने का दिखावा करके पसे ऐंठना या किसी को बातों के जाल में लपेटकर व मूर्ख बनाकर ठगी कर लेना उल्टे उस्तरे से मूंडना मुहावरे को अर्थ देता है। उल्टे उस्तरे से मूंडना मुहावरे का मतलब होता है मूर्ख बनाकर ठगना। उस्तरा एक बालों को मूंडने (बालों को त्वचा के सिरे तक काटने "शेव करने") के लिए प्रयोग किया जाता है। जिसकी एक तरफ की छोर उल्टी तथा दूसरी तरफ की सीधी होती है उस्तरा सीधी तरफ से तीखा होता है तथा सीधी ओर से प्रयोग करने पर बालों का मूंडन करता है। यदि उल्टे उस्तरे का प्रयोग किया जाएगा तो बालों का मूंडन नही होगा परन्तु ऐसा करके मूंडन का दिखावा किया जा सकता है तथा यह दिखावा मूर्ख बनाने का पर्याय बनता है तथा ऐसा दिखावा करके पैसे ऐंठ लेना ठगी मानी जाती है। इस प्रकार उपरोक्त मुहावरे का सयुंक्त अर्थ निकलता है मूर्ख बनाकर ठगी करना। उल्टे उस्तरे से मूंडना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). हमें उल्टे उस्तरे से मूंडने का प्रयास मत करो सीधा हिसाब बताओ।
2). दुकानदार ने उसे नकली सामान बेचकर पूरी रकम वसूल ली वह बेचारा तो उल्टे उस्तरे से मूंडा गया।

उल्टी गंगा बहाना का अर्थ | Ulti ganga bahana meaning in hindi

कोई ऐसा काम करना जो लगभग असंभव हो अर्थात जिस काम कर पाने में कोई भी सक्षम न हो को करने के प्रयास को उल्टी गंगा बहाना कहा जाता है। उल्टी गंगा बहाना मुहावरे का मतलब होता है असंभव काम करना। उल्टी गंगा का शाब्दिक अर्थ होता है नदी का रूख उल्टी दिशा में मोड़ना। नदी जिस दिशा में प्रवाह कर रही है उसे रोक कर उल्ट ओर प्रवाहित करने की क्रिया मानवीय दृष्टि से एक असंभव कार्य है इसलिए जब किसी असंभव काम की तुलना करने की बात आती है तो उल्टी गंगा बहाना मुहावरे को पर्याय के तौर पर प्रयोग किया जाता है। उल्टी गंगा बहाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). तुमसे दुकान का काम करवाना तो मेरे लिए उल्टी गंगा बहाने जैसा हो गया है।
2). इस कार्य को तुम भी नही कर पाओगे उल्टी गंगा बहाना किसी के बस की बात नही है।
3). तुम्हारे लिए पढ़ाई में अव्वल आना उल्टी गंगा बहाने जैसा है।

उधेड़ बुन में पड़ना का अर्थ | Udhed bun me padna meaning in hindi

किसी विषय को लेकर अत्यधिक सोच-विचार करना तथा बार-बार उसी विषय की त्रुटि दूर करने के लिए पुनः सोच-विचार की क्रिया को दोहराना उधेड़बुन में पड़ना कहलाता है। उधेड़बुन में पड़ना मुहावरे का मतलब होता है सोच विचार में पड़ना। किसी विषय को सोचते हुए हम कई विषयों को सोचते तथा हटाते हैं व किसी त्रुटि के कारण फिर ने सिरे से सोचने की प्रक्रिया शुरू करते हैं यह प्रक्रिया तब तक चलती है जब तक हमें कोई संतोषजनक रास्ता नही मिल जाता। इस प्रकार कोई उपाए बनाने खारिज करने फिर से नया उपाए बनाने व ख़ारिज करने की प्रक्रिया उधेड़ बुन शब्द से दर्शाई जाती है जो सोचने विचारने की स्थिति का पर्याय है। उधेड़ बुन में पड़ना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). किस उधेड़ बुन में पड़े हुए हो?
2). तुम काम पर ध्यान क्यों नही दे रहे हो तुम्हारे दिमाग में क्या उधेड़ बुन चल रही है।
3). ज्यादा उधेड़ बुन में पड़ने की जरूरत नही है जल्दी से काम निपटा डालो।

उल्लू बनाना का अर्थ | Ullu banana meaning in hindi

किसी को मूर्ख बनाना जिससे अपना कोई काम निकाला जा सके अथवा किसी को बातों में बहला फुसलाकर या चालाकी करके उसे बेवकूफ बनाना उल्लू बनाना कहलाता है। उल्लू बनाना मुहावरे का मतलब होता है बेवकूफ बनाना। इस मुहावरे में उल्लू शब्द का प्रयोग किया गया है जिसे मूर्खता का पर्याय माना जाता है क्योंकि वह दिन में जागने की बजाए रात को जागता है व दिन के उजाले को दरकिनार कर रात के अंधेरे में अपने काम को तव्वजो देता है परन्तु इंसानों के अनुसार दिन काम करने व रात सोने के लिए होती है इसलिए उल्ट काम करने वाले को मूर्ख अर्थात उल्लू कह कर निंदित किया जाता है। तथा इसी अर्थानुसार उल्लू बनाना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। उल्लू बनाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।

उदाहरण: 1). वह तुम्हे उल्लू बनाकर ठगी कर गया।
2). उसने सस्ता सामान महंगे में बेचकर तुमको उल्लू बना दिया।

उल्लू का पठ्ठा का अर्थ | Ullu ka pattha meaning in hindi

वह जो मूर्खता भरे काम करने के लिए जाना जाता हो तथा बार बार अपनी मूर्खता का प्रमाण दे को उल्लू का पठ्ठा कह कर अपमानित किया जाता है। उल्लू का पठ्ठा मुहावरे का मतलब होता है निरा बेवकूफ। बेवकूफी भरे कार्य वो होते हैं जिनमें व्यक्ति बिना दिमाग लगाए अपनी हानि करता चला जाता है तथा काम का परिणाम विफल निकलता है। बेवकूफी भरे कामों से न सिर्फ व्यक्ति के अपने नुकसान का डर बना रहता है बल्कि वह दूसरों की परेशानियों का कारण भी बनता है। उल्लू का पठ्ठा मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). उल्लू के पठ्ठे ये क्या कर दिया तुमने?
2). वो तो उल्लू का पठ्ठा है उसे कहो कुछ वो करता कुछ है।
3). तुम में से किसी ने भी ढंग का काम नही किया सब के सब उल्लू के पठ्ठे हो क्या?

एम आरएनए वैक्सीन का अर्थ | mRNA Vaccine Meaning in Hindi

चर्चा में क्यों : हाल ही में 16 नवंबर को अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के साथ मिलकर विकसित किए गई वैक्सीन ...