एक आँख न भाना का अर्थ | Ek ankh na bhana meaning in hindi

किसी का एक भी गुण अच्छा न लगना अर्थात किसी का तोर-तरीका, बोल-चाल, चाल-चलन, चेहरा, आदत कुछ भी न भाने की स्थिति को एक आँख न भाना मुहावरे से बयान किया जाता है। एक आँख न भाना मुहावरे का मतलब होता है जरा भी अच्छा न लगना। जब हम किसी को एक आँख भर देखते हैं इसका मतलब होता है कि हमने उसे एक नज़र देखा है। तथा जब हम किसी को एक नज़र देखना भी पसंद नही करते व जो हमारी आँखों को तनिक भी अच्छा नही लगता चाहे वह कोई इंसान हो या वस्तु उसके लिए हम एक नज़र अच्छा न लगना अर्थात एक आँख न भाना मुहावरे का प्रयोग करते हैं। एक आँख न भाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). तुम उससे दूर रहा करो पता नही क्यों तुम उसको एक आँख नही भाते।
2). मोहन अपनी हरकतों के कारण कक्षा के किसी भी छात्र को एक आँख नही भाता।

ऐड़ी चोटी का जोर लगाना का अर्थ | Edi choti ka jor lagana meaning in hindi

अपने शरीर के पूर्ण बल का प्रयोग कर निरन्तर मेहनत करते जाने की स्थिति को ऐड़ी चोटी का जोर लगाना मुहावरे से दर्शाया जाता है। ऐड़ी चोटी का जोर लगाना मुहावरे का मतलब होता है कठिन मेहनत करना। ऐड़ी शरीर के सबसे निम्न में स्थित होती है व चोटी सबसे ऊपर इसलिए जब ऐड़ी चोटी का जोर कहा जाता है तो इसका अर्थ होता पूर्ण शरीर का बल प्रयोग में लाना तथा जोर लगाने की चरम सीमा को प्राप्त करना। जब कोई व्यक्ति कठिन परिश्रम करता है तो माना जाता कि वह अपने शरीर का पूर्ण बल प्रयोग में ला रहा है। इस प्रकार ऐड़ी चोटी का जोर लगाना मुहावरा शरीर का पूर्ण बल लगाने अर्थात कठिन मेहनत करने को दर्शाता है। एड़ी चोटी का जोर लगाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). तुम सफल हुए क्योंकि तुमने लक्ष्य हासिल करने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा दिया था।
2). एवरेस्ट चढ़ना हर किसी के बस की बात नही इसके लिए ऐड़ी चोटी का जोर भी कम पड़ जाता है।

न उधी का लेना न माधो का देना का अर्थ | Na udhi ka lena na madho ka dena meaning in hindi

हर तरह का सबंध समाप्त करना तथा कोई लेन-देन, कहना-सुनना सब खत्म करना को न उधी का लेना न माधो का देना मुहावरे से दर्शाया जाता है। न उधी का लेना न माधो का देना मुहावरे का मतलब होता है कोई सबंध न रखना। उधी अर्थात वो जो हमारा ऋणी होता है जिससे हमें लेना होता है तथा माधो अर्थात वो जिसके हम ऋणी होते हैं जिसको हमें देना होता है दोनों ओर से लेने देने का व्यवहार समाप्त होने पर व्यक्त तटस्थ हो जाता है। उसे न तो किसी से कुछ लेने की आवश्यकता पड़ती है न किसी को कुछ देने की आवश्यकता पड़ती है। इस स्थिति को न उधी का लेना न माधो का देना मुहावरे से बयान किया जाता है। न उधी का लेना न माधो का देना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). सन्यासी जीवन में शांति इसलिए होती है क्योंकि वे सांसारिक सुख का मोह त्यागकर न उधी का लेना न माधो का देना नियम पर चलते हैं।
2). यहाँ विदेश में तुम इन चक्करों में मत पड़ो न उधी से लो न माधो को दो।

उँगली पर नचाना का अर्थ | Ungali par nachana meaning in hindi

किसी को अपने इशारों पर चलाना या चलने पर विवश करना जिससे वह हमारे द्वारा सोचे गए तरीके से काम करे को उँगली पर नचाना कहा जाता है। उँगली पर नचाना मुहावरे का मतलब होता है वश में करना। जब कोई किसी की उंगलियों के इशारे पर नाचने लगे अर्थात खुद का दिमाग न लगाकर दूसरों के अनुसार तथा दूसरों के दिए गए दिशा निर्देशों पर काम करने लगे तो उसकी इस क्रिया को उँगलियों पर नाचना मुहावरे से बयान किया जाता है। उँगली पर नचाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). वो तुमको उँगलियों पर नचा रही है और तुम हो कि कुछ समझते ही नही।
2). अंधविश्वासी लोग समझते हैं कि तंत्र मंत्र से किसी को भी उँगलियों पर नचाया जा सकता है।
3). किसी को विवश कर उँगलियों के इशारों पर नाचने के लिए मजबूर करना गलत है।

उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ना का अर्थ | Ungali Pakadkar Pahuncha Pakadna meaning in hindi

थोड़ी सी सहायता मिलने पर और अधिक की लालसा करना अर्थात किसी के द्वारा हल्की सी मदद मिलने पर अनुचित ढंग से और अधिक मदद के लिए प्रयास करना उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ना कहलता है। उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ना मुहावरे का मतलब होता है हल्की सहायता मिलने पर पूर्णत: आश्रित होने का प्रयास करना। पहुँचा हाथ की कलाई को कहा जाता है तथा किसी की हल्की मदद करना उसे उँगली पकड़ाना कहलाता है परन्तु यदि कोई उँगली पकड़ने के पश्चात पहुँचा (कलाई) पकड़ने की कोशिश करे अर्थात पूर्णतः आश्रित होने का अनुचित प्रयास करे तो इसे उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ना मुहावरे से दर्शाया जाता है। उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). तुमको दुकान में हिस्सा मैंने इंसानियत के नाते दिया था अब तुम व्यापार में भी हिस्सा मांग रहे हो इस तरह उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ने का प्रयास मत करो।
2). तुम्हे उसकी मदद करने से कोई लाभ नही है वह उँगली पकड़कर पहुँचा पकड़ने वालों में से है।

अमोनियम नाइट्रेट का अर्थ | Ammonium Nitrate Meaning in Hindi

04 अगस्त 2020 को लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बड़ा विस्फोट हुआ। जिसमें 73 लोगों की मौत हुई तथा 4000 के करीब लोग घायल हो गए। इस हादसे के ब...