ऐसी की तैसी करना का अर्थ | Aisi ki taisi karna meaning in hindi

निंदित शब्दों का प्रयोग करके जब किसी का अपमान किया जाता है तब इस प्रकार शाब्दिक रूप से किए गए अपमान को ऐसी की तैसी करना कहा जाता है। ऐसी की तैसी करना मुहावरे का मतलब होता है खरी-खोटी सुनाकर बेइज्जत करना। "ऐसी की तैसी" शब्द का भाव होता है अव्यवस्थित करना, तोड़ फोड़ करना या कुछ बिगाड़ देना। जब किसी की ऐसी की तैसी करने की बात की जाती है तो इसका अर्थ सामने वाले की स्थिति को बिगाड़ना होता है चाहे वह उसकी इज्जत उछालकर की जाए या कोई हानि पहुँचाकर। हालाँकि ऐसी की तैसी करना मुहावरा शाब्दिक बुराई करने पर अधिक बल देता है परन्तु यह व्यक्ति के बोलने की आक्रामकता पर निर्भर करता है कि वह शाब्दिक प्रहार करेगा या किसी अन्य रूप से हानि पहुँचाने का प्रयत्न करेगा। ऐसी की तैसी करना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). अगर तुमने मेरे काम में अड़चन पैदा की तो मैं तुम्हारी ऐसी की तैसी कर दूँगा।
2). तुम्हारी ऐसी की तैसी तुमने गलत शब्द बोलने की हिम्मत कैसे की।

एक हाथ से ताली न बजना का अर्थ | Ek hath se taali na bajna meaning in hindi

बिना किसी अन्य की सहायता के कोई काम जब नही हो सकता जैसे कि बात करने के लिए एक बोलने वाला व सहयोगी सुनने वाला होना अवश्यक। दोनों एक दूसरे के पूरक हैं इस प्रकार की स्थिति जब पूरक के होने की आवश्यकता को दर्शाया जाता है तो उपरोक्त मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। एक हाथ से ताली न बजना मुहावरे का मतलब होता है बिना सहयोग के काम न होना। ताली दोनों हाथ एक दूसरे से टकराने पर उठने वाली आवाज़ को कहा जाता है जो कि खुशी जाहिर करने या किसी के सम्मान में बजाई जाती है। ताली बजाने के लिए दोनों हाथों का सहयोग जरूरी है अकेला हाथ ताली नही बजा सकता। हाथों का यह सहयोग; सहयोग के साथ होने वाले अन्य कामों को दर्शाने के लिए पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है। एक हाथ से ताली न बजना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न हैं।
उदाहरण: 1). तुमने भी जरूर कुछ गलत कहा होगा ऐसे लड़ाई कैसे हो गई एक हाथ से ताली नही बजती।
2). तुम दोनों की मिली भगत से यह घोटाला हुआ है एक हाथ से ताली नही बजती।

एक लाठी से हाँकना का अर्थ | Ek lathi se hankna meaning in hindi

सभी के लिए समान भाव व समान बल का प्रयोग कर काम लेने की क्रिया को एक लाठी से हाँकना मुहावरे से दर्शाया जाता है। एक लाठी से हाँकना मुहावरे का मतलब होता है सभी के साथ समान व्यवहार करना। लाठी शब्द बल का प्रतीक है। जब हम एक ही प्रकार के बल अर्थात सख्ती का प्रयोग करते हैं। व अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग प्रकार से व्यवहार न कर करके सभी के लिए समान नर्मी व समान सख्ती का प्रयोग करते हैं तो इस व्यवहार को एक लाठी से हाँकना कहा जाता है। एक लाठी से हाँकना मुहवरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). इस कारखाने का मालिक खरा आदमी है वह सबको एक लाठी से हाँकता है।
2). अध्यापक ऐसा होना चाहिए जो सभी बच्चों को एक लाठी से हाँकता हो।

एक टाँग पर खड़ा रहना का अर्थ | Ek taang par khada rahna meaning in hindi

जब कोई व्यक्ति किसी काम के लिए हर दम तैयार रहता है तथा आदेश मिलते ही बिना देरी किए काम करना आरंभ कर देता है तब उसको कहा जाता है कि वह एक टाँग पर या एक पैर पर खड़ा रहता है। एक टाँग पर खड़ा रहना मुहावरे का मतलब होता है काम करने के लिए सदा तैयार रहना। एक टाँग पर खड़े होने का भाव है तनिक भी विश्राम मुद्रा में खड़े न होना व किसी भी दिशा में कदम बढ़ाने हेतु तत्पर रहना। ऐसा व्यक्ति आदेश मिलते ही बिना किसी विलंभ के कार्य करना आरंभ कर देता है। एक टाँग पर खड़ा रहना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). चुनावों से पहले पार्टी के प्रचार में सभी कार्यकर्ता एक टाँग पर खड़े रहे।
2). शादी की तैयारियों में सभी घर वालों को एक टाँग पर खड़ा रहना पड़ता है।

एक और एक ग्यारह होना का अर्थ | Ek aur ek gyarah hona meaning in hindi

एक दूसरे के साथ खड़े होकर एक दूसरे की शक्ति को बढ़ाना अथवा एकता बनाकर स्वयं की ताकत बढ़ाने को एक और एक ग्यारह होना कहा जाता है। एक और एक ग्यारह होना मुहावरे का मतलब होता है एकता के सूत्र में बंधकर शक्तिशाली होना। शून्य के बाद आने वाला शब्द "एक" गिनती का तथाकथित प्रथम अंक होता है जब एक और एक को जोड़ा जाता है तो वह दो बनता है परंतु उपरोक्त मुहावरा दर्शाता है कि दो व्यक्तियों की एक दूसरे से एकता बनाने से उनकी ताकत दुगनी नही बल्कि कई गुना बढ़ जाती है। एक को एक के साथ लिखा जाने से ग्यारह बनता है जो दो व्यक्तियों को एक दूसरे के साथ खड़ा होना दर्शाता है। इसलिए उपरोक्त मुहावरा एकता की शक्ति को बयान करता है। एक और एक ग्यारह होना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्न है।
उदाहरण: 1). अगर तुम दोनों मिलकर काम करोगे तो कोई हानि नही पहुँचा सकेगा क्योंकि एक और एक दो नही बल्कि ग्यारह के समान होते हैं।
2). तुम दोनों अलग अलग रास्ते से मत जाओ बल्कि इक्कठे एक ही रास्ते से जाना एक और एक ग्यारह बनकर जाओ शत्रु का भय नही रहेगा।

वोकेशनल एजुकेशन का अर्थ | Vocational Education Meaning in Hindi

परिभाषा : व्यावसायिक शिक्षा के जरिए विद्यार्थियों को उन नौकरियों के लिए तैयार किया जाता है जो हस्तचालित या प्रयोगात्मक गतिविधियों पर आधारित ...