अभिलेख का अर्थ | Abhilekh meaning in hindi

ऐसे दस्तावेज जो अति महत्वपूर्ण लिखित जानकारी को समेटे हुए हों तथा जिस पर लिखित रचना बहुत महत्व रखती हो को अभिलेख कहा जाता है। अभिलेख का अर्थ होता है श्रेष्ठ लिखित रचना (इंग्लिश: रिकॉर्ड)। अभिलेख किसी जानकारी को लंबे समय तक लिखित रूप में सुरक्षित रखे जाने के लिए बनाए जाते हैं। अभिलेख बनाने का कारण होता है किसी जानकारी या रचना को लिखित रूप में वर्षों तक ज्यों का त्यों रखना ताकि उस लिखित दस्तावेज पर समय का कोई प्रभाव न पड़े। जानकारी को समय के प्रभाव से सुरक्षित रखने के लिए अभिलेखों को प्राचीन समय में पत्थरों पर लिखा जाता था। पत्थरों पर अंकित जानकारी को शिलालेख के नाम से भी जाना जाता है। अभिलेखों में जानकारी को संक्षिप्त व स्पष्ट शब्दों में लिखा जाता है ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर वह जानकारी काम आ सके।
उदाहरण: 1). इतिहासकारों के लिए राजाओं के समय मे लिखे गए अभिलेख अति महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।
2). सम्राट अशोक ने 232 ईसा पूर्व मानव आदर्शों से सबंधित अभिलेख लिखवाए थे।

शिलालेख का अर्थ | Shilalekh meaning in hindi

किसी पत्थर या चट्टान पर खोदी गई लिखित रचना को शिलालेख कहा जाता है। शिलालेख का अर्थ होता है पत्थर पर लिखा हुआ (इंग्लिश: पेट्रोग्राफ)। पत्थरों पर या गुफाओं की पत्थरीली दीवारों पर जब कोई लिखित रचना की जाती है तो इसे शिलालेख कहा जाता है तथा पत्थरों पर लिखने की कला शिलालेखन कहलाती है। शिला का अर्थ होता है पत्थर या चट्टान; और जब लेख शब्द इस से जुड़ जाता है तो शिलालेख बनता है। शिलालेख शब्द सम्राट अशोक द्वारा पत्थरों तथा चट्टानों पर छोड़े गए लिखित मानव आदर्शों के मिलने के पश्चात प्रचलित हुआ है। सम्राट अशोक के शिलालेख इतिहास की एक स्पष्ट छवि उकेरते हैं तथा एक अहम ऐतिहासिक दस्तावेज माने जाते हैं।
उदाहरण: 1). शिलालेखों से इतिहास के बारे में बहुत कुछ पता चलता है।
2). लंबे समय तक लिखित रचना को सुरक्षित रखने हेतु शिलालेख महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अत्र तत्र सर्वत्र का अर्थ | Atra Tatra Sarvatra Meaning in Hindi

हिन्दी के सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार शरद जोशी द्वारा लिखित पुस्तक "यत्र तत्र सर्वत्र" के प्रकाशन के बाद से इस शब्द की आम जनों में प्रसि...